YouTube

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) के शिक्षा विभाग (Education Department) की ओर से यू-ट्यूब चैनल (YouTube Channel) का प्रयोग शिक्षण के लिए किया जा रहा है। तीन महीने पहले शुरू हुए इस चैनल को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इस चैनल पर अब तक 110 शैक्षिक वीडियो (Video) बनाकर अपलोड किए जा चुके हैं। इसके माध्यम से पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के शिक्षा विभाग की गतिविधियों को आम जनता तक पहुंचाने का लक्ष्य तय किया गया है।

    इस यू-ट्यूब चैनल पर महानगरपालिका के स्कूलों में नागरिक गतिविधियों और शिक्षा के तरीकों को समझ रहे हैं। इसमें अनुभवी शिक्षकों द्वारा हिंदी के साथ-साथ मराठी कविताएं, सांस्कृतिक कार्यक्रम, कार्य अनुभव, अध्ययन वीडियो शामिल हैं। शिक्षक जिस तरह से विषय पढ़ाते हैं, उसे देखकर माता-पिता भी अपने बच्चों को पढ़ते हुए इसका लाभ उठा रहे हैं। 

    3,000 वीडियो अपलोड करने का लक्ष्य

    शिक्षा विभाग के प्रशासन अधिकारी संजय नाइकड़े ने बताया कि पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के स्कूलों में गतिविधियां, अभिभावकों की भागीदारी आदि यू-ट्यूब चैनल पर हैं। आने वाले समय में 3,000 वीडियो अपलोड करने का लक्ष्य है। इस माध्यम से पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के विद्यालयों के विद्यार्थियों की प्रतिभा को सबके सामने लाया जा रहा है। 

    महानगरपालिका के स्कूलों की ओर आकर्षित हो रहे  अभिभावक 

    माता-पिता अपने बच्चों को निजी स्कूलों के बजाय पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के स्कूलों में प्रवेश देने का जोखिम उठा सकते हैं। पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के स्कूल निजी स्कूलों की शिक्षा और गतिविधियां ले रहे हैं, जिससे अभिभावक पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के स्कूलों की ओर आकर्षित हो रहे हैं और महानगरपालिका ने उम्मीद जताई है कि इससे महानगरपालिक के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का बहुत अधिक फायदा होगा।