File Photo
File Photo

    Loading

    पिंपरी : बेमौसम बरसात (Unseasonal Rains) ने पिंपरी चिंचवड़ (Pimpri Chinchwad) समेत पूरे पुणे जिले (Pune District) में तबाही मचाकर रख दी है। खेती प्रधान (Agriculture-Oriented) मावल तहसील में मंगलवार रात से भारी बारिश हो रही है और बेमौसम बारिश से रबी की फसल को नुकसान होने की संभावना है। नतीजतन किसान बेहाल हो गए हैं।

    भले ही नियमित मानसून का समय बीत चुका हो और दिसंबर का महीना शुरू हो गया हो, लेकिन बेमौसम बारिश की मार से किसानों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। इस वर्ष रबी फसलों के लिए आवश्यक पौष्टिक जलवायु की कमी के कारण बोवाई में देरी हुई है। हालांकि कुछ किसानों ने बोवाई का काम पूरा कर लिया है, लेकिन आशंका जताई जा रही है कि बेमौसम बारिश से दोहरी बुवाई का संकट पैदा हो जाएगा। 

    हालांकि माना जा रहा है कि कुछ फसलें बारिश से प्रभावित नहीं होंगी। मगर अन्य फसलों के बर्बाद होने की आशंका है। मूल रूप से मावल तहसील की जलवायु के आधार पर धान मानसून में और रबी सर्दियों में उगाया जाता है। इसके अलावा इस साल भारी बारिश और बेमौसम बारिश के कारण धान की खेत को भी काफी नुकसान हुआ है। एक बार फिर कुदरत के प्रकोप से रबी की फसल को नुकसान होने की आशंका है और किसान इससे परेशान हैं। इसलिए किसान मांग कर रहे हैं कि दोबारा नुकसान होने पर सरकार की ओर से उन्हें मुआवजा दिया जाय।

    बारिश से ईंट भट्टी के वाहन चालक भी प्रभावित हुए हैं

    लोनावला शहर में पिछले दो दिनों से सर्द और ठंडी हवाएं चल रही हैं। अरब सागर में कम दबाव बनने से मुंबई के लोनावला इलाके,पुणे और पहाड़ी हिस्सों में बारिश शुरू हो गई है। क्षेत्र में शीत लहर फैल गई है। जलवायु में अचानक हुए परिवर्तन लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहे हैं और महामारी बढ़ रही है। वहीं दूसरी ओर बेमौसम बारिश से दोहरी फसल का काम ठप हो गया है। हालांकि कुछ जगहों पर बुवाई हो चुकी है, लेकिन बारिश से स्थिति और खराब होने की आशंका किसानों को है। बारिश से ईंट भट्टी के वाहन चालक भी प्रभावित हुए हैं।

    किसानों की फसलों को गंभीर नुकसान की आशंका

    कामशेत क्षेत्र में पिछले दो दिनों से बादल छाए हुए हैं। मंगलवार की रात बारिश शुरू हो गई। हवा में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। बेमौसम बारिश और बदली हुई जलवायु कृषि के लिए हानिकारक है। रबी की फसल को नुकसान हो रहा है। इस बारिश से गन्ना, चना, गेहूं, मसूर, वाल, मटर आदि दालों को नुकसान होगा। कुछ किसानों ने दलहन की बुवाई कर ली है तो कुछ ने फसल उगाना शुरू कर दिया है। इससे यहां के किसान परेशान हैं। साथ ही किसानों को बड़े पैमाने पर फसल के नुकसान की भी आशंका है। बारिश कृषि के लिए हानिकारक है और किसानों की फसलों को गंभीर नुकसान की आशंका है। अगर दो-तीन दिनों तक बारिश जारी रही तो आने वाली अनाज की फसल बर्बाद होने की संभावना है।

    नदी का पानी बाहर नहीं निकल सका

    देहुरोड क्षेत्र में बुधवार सुबह छह बजे से बारिश शुरू हो गई। ठंड से भरी हुई थी। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया बारिश तेज होती गई। दिन भर बारिश होती रही। सुबह काम पर जाते रास्ते में तेज ठंड पड़ने लगी। इस बारिश से एक बार फिर सब्जियों के रेट बढ़ने की संभावना है। शीतलहर और बारिश से गड्डों में पानी भर गया। सब्ज़ी बाज़ार इलाके में बारिश से पथारीवाले प्रभावित हुए है। बारिश ने माल को नुकसान पहुंचाया। इंद्रायणी दर्शन में कृष्ण मंदिर के पास सड़क पर पानी जमा हो गया। इस वजह से इलाके में ट्रैफिक धीमा रहा। बारिश के कारण सिंगल फेजिंग हुई थी। इस कारण नदी का पानी बाहर नहीं निकल सका। शीतलहर,थॉमस कॉलोनी, शीतला नगर नंबर 2 में पानी की आपूर्ति काट दी गई। दिन भर मरम्मत का काम शुरू था।