PCMC

    Loading

    पिंपरी: सूचना अधिकार (Right to Information) के तहत पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) में पूरे 4,368 सीटों की रिक्तियां रहने की चौंकाने वाली जानकारी सामने आयी है। इसमें डी क्लास की सर्वाधिक 2,182 सीटों की रिक्तियां शामिल हैं। महानगरपालिका में अनुबंध के आधार पर उपलब्ध जनशक्ति, आधुनिकीकरण, नई तकनीक से नियमित कामकाज की गाड़ी हांकी जा रही है। हालाँकि, यदि महानगरपालिका में कुल पदों और वास्तविक जनशक्ति की जांच करें, तो रिक्तियां अधिक हैं। इसके कारण कामकाज और नागरी सेवा सुविधाओं की आपूर्ति पर विपरीत असर हो रहा है। इससे आम नागरिकों को परेशानी हो रही हैं।

    आरटीआई कार्यकर्ता दिपक खैरनार (RTI Activist Deepak Khairnar) को आरटीआई (RTI) के तहत प्रशासन ने उपरोक्त जानकारी उपलब्ध कराई है। पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका को ‘बी’ श्रेणी में शामिल किया गया है। इसलिए महानगरपालिका का पुनर्गठन किया गया। इसमें कई सारे नए पद सृजित किए गए हैं। हर माह कम से कम 50 से 100 अधिकारी और कर्मचारी नियमित उम्र के हिसाब से सेवानिवृत्त हो रहे हैं। कुछ अधिकारी और कर्मचारी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले रहे हैं। 

    महानगरपालिका के दैनिक कामकाज पर पड़ रहा भार

    महानगरपालिका सीमा के भीतर जनसंख्या में तेजी से वृद्धि के कारण, जनसंख्या में वृद्धि के कारण प्रशासन पर नागरिक सुविधाएं प्रदान करने और दैनिक कामकाज पर भारी भार है। इसमें सूचना अधिकार के तहत 4368 पद एवं नव सृजित पद रिक्त रहने की जानकारी सामने आई है।  कई अधिकारी और कर्मचारियों को अतिरिक्त जिम्मेदारी दी जा रही है।

    खाली पदों के कारण नागरिकों को हो रही असुविधा 

    महानगरपालिका के विभिन्न विभागों में ‘ए,बी,सी और डी’ श्रेणी में स्वीकृत पदों, भरे हुए पदों और रिक्त पदों की जानकारी मुहैया कराई है। इसके अनुसार महानगरपालिका के विभिन्न विभागों में ‘ए, बी, सी और डी’ की श्रेणियों में कुल 356 संवर्ग हैं।  स्वीकृत पदों की संख्या 11 हजार 513 है।  जिसमें से 7124 पद भरे हुए हैं, जबकि 4,368 पद खाली हैं। ‘ए’ श्रेणी में कुल 121 संवर्ग हैं।  281 पद स्वीकृत हैं जिनमें से 165 पद भरे हुए हैं और 116 पद रिक्त हैं। श्रेणी ‘बी’ में कुल 47 संवर्ग हैं और 324 पद स्वीकृत हैं जिनमें से 207 पद भरे हुए हैं और 117 पद खाली हैं। श्रेणी ‘सी’ में कुल 154 संवर्ग हैं और 5350 पद स्वीकृत हैं जिनमें से 3397 पद भरे हुए हैं जबकि 1953 पद रिक्त हैं। ‘डी’ श्रेणी में कुल 27 संवर्ग हैं, जिसमें 2965 पद स्वीकृत हैं। इसमें से 1724 पद भरे हुए हैं जबकि 1241 पद खाली हैं। ‘डी-सफाई संवर्ग’ श्रेणी में कुल 7 संवर्ग हैं। 2593 पद स्वीकृत हैं जिनमें से 1,652 पद भरे हुए हैं और 941 पद खाली हैं। इतनी रिक्तियों के कारण सेवा में देरी और नागरिकों को असुविधा हो रही है। प्रशासन को इन रिक्तियों को तत्काल भरने की जरूरत है।