Water Cut in Mira Bhayandar
file pic

Loading

पुणे: मौसम विभाग ने इस वर्ष कम बारिश (Less Rain) होने का अनुमान जताया है। इसके मद्देनजर राज्य सरकार ने उपलब्ध पानी की योजना बनाने के निर्देश दिए थे। इसी के तहत पुणे शहर (Pune City) में पुणे महानगरपालिका प्रशासन (Pune Municipal Administration) ने जल कटौती का निर्णय लिया है। अगले सप्ताह से हर गुरुवार को शहर में जलापूर्ति बंद रहेगी। इसलिए अब पुणेकरों को पानी का उपयोग सावधानी से करना पड़ेगा।

पिछले कुछ दिनों से पुणेकरों पर पानी कटौती की तलवार लटक रही थी। इसी बीच कुछ दिनों पहले नहर समिति की बैठक और जल संसाधान विभाग की बैठक में पानी की कटौती को लेकर चर्चा हुई थी। इसी बैठक में जनप्रतिनिधियों ने शिकायत की थी कि पुणे शहर में एक दिन पानी बंद रहने के बाद अगले दो से तीन दिनों तक पानी की आपूर्ति बाधित रहती हैं। इस बैठक में पुणे के पालकमंत्री चंद्रकांत पाटिल ने पुणे महानगरपालिका प्रशासन को 15 दिनों के भीतर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए थे।

20 जगहों पर एअर वॉल्व लगाए गए 

इस संबंध में पीएमसी कमिश्नर विक्रम कुमार और जलापूर्ति विभाग के प्रमुख अनिरुद्ध पावसकर ने जानकारी दी। अब पीएमसी प्रशासन ने अगले सप्ताह से हर गुरुवार को जलापूर्ति बंद रखने का निर्णय़ लिया है। जलापूर्ति के दौरान एयर ब्लॉक होने से जलापूर्ति बाधित होती है। इसके लिए एयर वॉल्व लगाने का निर्णय़ लिया गया था। उसके तहत शहर में 20 जगहों पर एअर वॉल्व लगाए गए हैं। इससे इस क्षेत्र में जलापूर्ति बनाए रखने में मदद मिलेगी। साथ ही इस क्षेत्र में वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर टैंकरों से पानी की आपूर्ति की जाएगी।