पिंपरी-चिंचवड़ में क्या थी 20 साल से मांग जो हुई साकार, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

    Loading

    पिंपरी: गत 20 सालों से की जा रही मांग के बाद अंततः पिंपरी-चिंचवड़ के मोशी बो-हाडेवाडी क्षेत्र के लिए अलग पोस्ट ऑफिस शुरू हो गया है। इससे इलाके के नागरिकों को काफी राहत मिली है। पिछले 20 साल से आलंदी पोस्ट ऑफिस (Alandi Post Office) का इस्तेमाल करना पड़ रहा था। बार-बार अनुरोध करने के बावजूद मोशी के लिए एक अलग पिनकोड नहीं था और कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। हालांकि अब इस परेशानी से नागरिकों को राहत मिली है। मोशी डाकघर (Moshi Post Office) खुलने से नागरिकों को यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

    मोशी क्षेत्र के लिए स्वतंत्र विद्या शहरी क्षेत्र से जुड़ा एक डाकघर चालू किया गया है। इसका उद्घाटन पिंपरी-चिंचवड़ बीजेपी नगर अध्यक्ष और विधायक महेश लांडगे ने किया। इस मौके पर पूर्व नगरसेविका सारिका बो-हाडे, डाक सेवा निदेशक सिमरन कौर, पुणे शहर पूर्व विभाग प्रवर अधीक्षक डाकघर गोपराजू सतीश, चिंचवड़ सुपर टाक निरीक्षक सी. एम. नदाफ, पोस्ट मास्टर जनरल पुणे रिजन की मधुमिता दास, जनसंपर्क निरीक्षक के. एस. पारखी के साथ स्थानीय नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

    डाकघर में नया आधार केंद्रस्थापित  किया जाएगा

    पूर्व नगरसेविका सारिका बो-हाडे ने कहा कि विधायक महेश लांडगे के मार्गदर्शन में मोशी क्षेत्र की एक बहुत बड़ी समस्या का समाधान किया गया है। मोशी इलाके को 20 साल से आलंदी पोस्ट ऑफिस से अटैच किया गया था। इसमें ग्रामीण पिन कोड की समस्या थी। साथ ही डाकियों की भी कमी थी। अब जब डाकघर को शहरी क्षेत्र में जोड़ दिया गया है, एक नया पिन कोड (411070) बनाया गया है, जिससे कोई समस्या नहीं होगी। डाकिया की संख्या बढ़ाई जा रही है। विशेष रूप से डाकघर में नया आधार केंद्र स्थापित किया जाएगा। 

    नागरिकों की समस्या का समाधान होगा

    उन्होंने कहा कि मुझे मोशी-बो-हाडेवाड़ी क्षेत्र के नागरिकों से ‘डाक नहीं आ रहा है’ की लगातार शिकायतें मिलती थी। इसके लिए मैंने बार-बार पुणे और चिंचवड़ के डाकघरों के अधिकारियों से संपर्क किया। अब नागरिकों के लिए एक नया डाकघर खोला गया है। इससे नागरिकों की समस्या का समाधान होगा। 

    लोगों को मिलेगी राहत

    पूर्व नगरसेविका सारिका बोरहाडे ने बताया कि इससे मोशी, बो-हाडेवाड़ी सेक्टर 4, 6 और 9 के नागरिकों के साथ-साथ शिवरास्ता बो-हाडेवाड़ी इलाकों के लोगों को भी फायदा होगा। सारिका बो-हाडे ने मोशी में डाकघर के मुद्दे को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया। साथ ही, पुणे और चिंचवड़ डाकघरों को बार-बार डिमांड फॉर्म जमा किए। इसने मोशी क्षेत्र को एक स्वतंत्र डाकघर बना दिया है। इसके अलावा, बो-हाडे परिवार ने अपने स्वयं के स्थान पर कार्यालय के लिए जगह प्रदान की है। डाकघर के अधिकारियों ने कहा कि इससे यहां के नागरिकों को काफी फायदा होगा।