Viral Photo

    Loading

    पिंपरी: एक ऑटो रिक्शा चालक के रूप में अपना करियर शुरू करने वाले एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) वर्तमान में राज्य के मुख्यमंत्री हैं। पिछले कुछ दिन से शिंदे का मुख्यमंत्री के तौर पर नाम रिक्शा चलाने वाला और ऑटो रिक्शा (Auto Rickshaw) के साथ 25 साल पुरानी तस्वीर सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल (Viral) हो रही है। इसकी जमकर चर्चा हो रही है। असल में वायरल तस्वीर में ऑटो का नंबर पुणे का है। जांच में सामने आया कि यह फोटो शिंदे की नहीं बल्कि पिंपरी चिंचवड़ निवासी ऑटो संगठन नेता बाबा कांबले की है।

    इस बीच, राज्य के पूर्व उप मुख्यमंत्री और अब विधानसभा में विपक्ष के नेता अजीत पवार भी इस तस्वीर को लेकर उत्सुक थे। इस वजह से यह जानने के लिए कि फोटो वास्तव में मुख्यमंत्री शिंदे की है किसी और की? उन्होंने रिक्शा चालक संघ, महाराष्ट्र रिक्शा पंचायत के अध्यक्ष बाबा कांबले को फोन किया और इस बारे में पूछताछ की। इस दौरान कांबले ने खुद पवार को इस फोटो के बारे में विस्तार से जानकारी दी। पवार ने कांबले को फोन कर पूछताछ की। उन्होंने कहा कि बाबा, ‘वह’ फोटो आपकी क्यों है? इस पर कांबले ने शुरुआती दिनों में एक रिक्शा चालक के रूप में अपने काम के बारे में जानकारी दी और यह फोटो तब एक रिक्शा स्टैंड पर रिक्शा पूजा करने के बाद लिया गया था। 

    1997 में लिया गया था फोटो

    उन्होंने बताया कि 1997 में श्रावण के महीने की पूजा के दौरान यह फोटो लिया गया था जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। तब ने पवार ने हंसते हुए कहा कि यह फोटो मुझे भुजबल साहब ने भी भेजी थी। मुझे समझ नहीं आया कि क्या हो रहा है, लेकिन बाद में मैंने पता चला कि यह फोटो बाबा की है। 

    ऑटो का नंबर पिंपरी का

    वास्तव में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की तस्वीर के रूप में वायरल हो रही फोटो में उस रिक्शा का नंबर ठाणे के एमएच-03 के बजाय पिंपरी का एमएच-14 नजर आ रहा, जिससे संदेह पैदा हुआ। इस बारे में ऑटो संगठन के नेता कांबले से पूछताछ करने पर उन्होंने बताया कि यह फोटो शिंदे की नहीं बल्कि उनकी अपनी है। इस बीच इस फोटो पर कमेंट्स की बारिश हो रही है। पिंपरी-चिंचवड, पुणे के रिक्शा चालकों ने यह जानकर कि यह तस्वीर कांबले की है, प्रतिक्रिया व्यक्त की कि अब हमारे बाबा (कांबले) विधायक या कम से कम एक नगरसेवक बन ही जाएंगे। जिन लोगों ने समझा कि यह फोटो शिंदे की है, उन्होंने पोस्ट किया कि इसमें कोई शक नहीं कि रिक्शावाला मुख्यमंत्री बन गया है।

    बाबा कांबले ने कहा-कई फोन आए

    इस बारे में बाबा कांबले ने कहा कि इस पोस्ट के बाद उनके पास कई फोन आए। उन्होंने समझाया कि मेरे और शिंदे की पुरानी तस्वीर के बीच समानता के कारण नेटिज़न्स ने गलत समझा होगा। यह तस्वीर मेरे कार्यालय से एक मराठी अखबार को एक खबर के लिए दी गई थी। हालांकि यह पता नहीं चल पाया है कि वह सोशल मीडिया पर कैसे चली गई, लेकिन रिक्शा चालकों के बीच इस पर एक बड़ी चर्चा छिड़ी हुई है। राजनीति में आने से पहले शिंदे ठाणे में रिक्शा चलाते थे। यह पोस्ट एक रिक्शा चालक (शिंदे) के साथ एक रिक्शा वाले की तस्वीर के साथ, जिसमें कहा गया है कि एक रिक्शा चालक को मुख्यमंत्री के रूप में स्थापित किया गया है, अब वायरल हो गया। हमेशा की तरह वॉट्सएप पर बिना कन्फर्म किए ढेर सारे कमेंट्स आए। इस फोटो ने मुंबई, ठाणे में भी व्हाट्सएप ग्रुप का दौरा किया। इसे फेसबुक पर भी फैलाया गया। हालांकि अब साफ हो गया है कि वायरल फ़ोटो मुख्यमंत्री की नहीं, बल्कि बाबा कांबले की है।