File
File

    Loading

    पिंपरी : पुलिस भर्ती (Police Recruitment) के लिए पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस आयुक्तालय द्वारा 17 अक्टूबर को घोषित लिखित परीक्षा (Written Examination) 23 अक्टूबर को आयोजित करने की घोषणा की गई। मगर एक लाख 89 हज़ार 732 उम्मीदवारों की परीक्षा की व्यवस्था करना संभव नहीं हो पाने की वजह से परीक्षा (Examination) की तारीख फिर से बढ़ा दी गई है। अब यह परीक्षा तुलसी विवाह के मुहूर्त पर यानी 19 नवंबर को कराने की घोषणा की गई है।

    पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस आयुक्तालय के लिए 2019 में पहले चरण में 720 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई। इसके लिए एक लाख 89 हज़ार 732 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। पिछले वर्ष कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से परीक्षा नहीं हो पाई। इस बीच राज्य के अन्य शहरों और ग्रामीण पुलिस द्वारा परीक्षा आयोजित की गई मगर पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस की लिखित परीक्षा पेंडिंग होने की वजह से उम्मीदवारों को इसका इंतजार था। इसके बाद परीक्षा की तारीख घोषित की गई। परीक्षा की व्यवस्था की जिम्मेदारी एक प्राइवेट कंपनी को दी गई, लेकिन परीक्षा में पौने दो लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल होंगे वाले थे जिसकी व्यवस्था करना संभव नहीं हो सका है। नतीजन परीक्षा की तारीख फिर बढ़ा दी गई।

    परीक्षा के लिए राज्य भर से उम्मीदवार आएंगे

    पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस आयुक्तालय के तहत पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए 17 अक्टूबर की तारीख निश्चित की गई थी। इस दिन परीक्षा को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा हो गई थी। इसलिए परीक्षा की तारीख 23 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई थी, लेकिन योजना परिपूर्ण नहीं होने के कारण अब परीक्षा की तारीख बढ़ाकर 19 नवंबर कर दी गई है। लिखित परीक्षा की परिपूर्ण योजना बनाना संभव नहीं हो पाने की वजह से परीक्षा की तारीख आगे बढ़ा दी गई है। परीक्षा के लिए राज्य भर से उम्मीदवार आएंगे। उनके लिए यात्रा और रहने की व्यवस्था करनी होगी। हज़ारों उम्मीदवार ने इसकी व्यवस्था की थी, लेकिन ऐन मौके पर परीक्षा रद्द होने से उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ा। उन्हें आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ा है।

    आयुक्तालय में पुलिस हवलदार के पद

    • सामान्य – 176
    • महिला – 216
    • खिलाड़ी – 38
    • प्रोजेक्ट प्रभावित – 14
    • पूर्व सैनिक – 107
    • पुलिस पाल्य – 22
    • गृहरक्षक दल – 38

    उम्मीदवार की संख्या अधिक होने के बाद भी उन्हें परेशानी नहीं होगी। इसे लेकर योजना बनाई जा रही है। उम्मीदवारों को उनकी सुविधा वाले केंद्र देने का प्रयास किया जा रहा है। हर उम्मीदवार को हॉल टिकट, परीक्षा केंद्र को लेकर अचूक जानकारी दी जाएगी। इसकी परिपूर्ण योजना के लिए संबंधित वेंडार कंपनी ने समय बढ़ाने की मांग की थी। इसके अनुसार 19 नवंबर को परीक्षा होगी।

    -डॉ. संजय शिंदे, अपर पुलिस आयुक्त, पिंपरी-चिंचवड़