MAHARASHTRA BOARD
Representative Photo

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (Maharashtra State Board of Secondary and Higher Secondary Education) (MSBSHSE) महाराष्ट्र (Maharashtra) की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 (10th and 12th Board Exams) को अलग-अलग तारीखों में ऑफलाइन मोड (Offline Mode) में आयोजित करेगा। छात्रों को एसएससी, एचएससी परीक्षाओं के लिए पूरी तैयारी करने में मदद करने के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने आधिकारिक वेबसाइट maa.ac.in पर क्वेश्चन बैंक (Question Bank For Board Exams) जारी किए हैं।

    महाराष्ट्र एसएससी और एचएससी बोर्ड एग्जाम 2022 के लिए क्वेश्चन बैंक की घोषणा राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने की है। उन्होंने इस मामले में ट्वीट करते हुए लिखा कि, ये क्वेश्चन बैंक छात्रों को मदद करेंगे। 

    बोर्ड परीक्षा के लिए ऐसे चेक करें क्वेश्चन बैंक- 

    – एसएससी, एचएससी छात्रों को स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग की आधिकारिक वेबसाइट maa.ac.in पर जाना होगा।

    – होमपेज पर उस लिंक पर क्लिक करें जिस पर लिखा है, 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए क्वेश्चन बैंक।

    – इसके बाद चुनी गई कक्षा के आधार पर एक नया पेज खुलेगा। फिर वह विषय चुनें जिसके लिए आप सैंपल क्वेश्चन पेपर देखना चाहते हैं।

    – तैयारी के उद्देश्य से एक प्रति डाउनलोड और प्रिंट भी कर सकते हैं।

    छात्रों के लिए यह सुविधा आगामी महाराष्ट्र 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के बारे में बेहतर जानकारी हासिल करने में मदद कर सकती है। प्रश्नों का अभ्यास करने के अलावा छात्रों को प्रश्नों के प्रकार और उन्हें आवंटित अंकों के बारे में भी स्पष्ट रूप से जानकारी मिलेगी।

    वैसे हाल ही कुछ छात्रों ने मुंबई में प्रदर्शन किया था और कई छात्रों ने सोशल मीडिया पर भी मांग कर रहे थे कि, महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा 2022 ऑनलाइन आयोजित की जानी चाहिए। इस बीच राज्य में आगामी एग्जाम को आसान बनाने की कोशिशें में क्वेश्चन बैंक छात्रों के लिए एक अहम और मददगार कदम साबित हो सकता है।