Rahul Gandhi, Uddhav Thackeray
राहुल गांधी- उद्धव ठाकरे (डिजाइन फोटो)

Loading

नई दिल्ली/मुंबई: आगामी लोकसभा चुनावी (Lok Sabha Elections 2024) को देखते हुए देश में चुनावी माहौल गरमा रहा है। ऐसे में अब खबर सामने आई है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) (UBT) के प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) को कॉल कर सीट शेयरिंग के सिलसिले में 1 घंटा बात की है। 

UP के बाद महाराष्ट्र में बनी बात 

जी हां हाल ही में अखिलेश यादव ने गठबंधन में शामिल होने की घोषणा की है, ऐसे में अब आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी गठबंधन INDIA ब्लॉक में सीट शेयरिंग को लेकर सहमति बनने लगी है। बता दें कि यूपी के बाद अब महाराष्ट्र में भी महाविकास अघाड़ी में शामिल दल भी फॉर्मूले पर आगे बढ़ गए हैं। ऐसे में अब खबर है कि जल्द ही सीट शेयरिंग के साझा प्लान का ऐलान किया जा सकता है। 

राहुल की उद्धव से बात 

बता दें कि आगामी लोकसभा चुनाव में सफलता पाने के लिए राहुल गांधी अपनी एड़ी चोटी का जोर लगा रहे है। इसके लिए राहुल गांधी खुद अन्य पार्टियों के नेताओं से बात कर रहे हैं। ऐसे में अब सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और उद्धव ठाकरे के बीच फोन पर सीट बंटवारे को लेकर चर्चा हुई है। ऐसे में अब कहा जा सकता है कि इस बातचीत के जल्द पॉजिटिव नतीजे देखने को मिलेंगे।

uddhav-thackeray-press-conference-disagree-with-rahul-gandhis-statement-about-veer-savarkar-says-uddhav-thackeray
राहुल गांधी-उद्धव ठाकरे

शरद पवार को भी किया था कॉल 

गौरतलब हो कि इसके ठीक एक दिन पहले राहुल गांधी ने शरद पवार से भी फोन पर बातचीत की थी और सीट बंटवारे पर जल्द सहमति बनाने का आग्रह किया था। ऐसे में अब देखना दिलचस्प होगा कि महाराष्ट्र में इनकी तिगड़ी कितनी काम आती है और किस तरह सीटों का बटवारा होता है। 

Rahul Gandhi and Sharad Pawar
राहुल गांधी और शरद पवार

‘जिन सीटों पर पेच फंसा, उस पर चर्चा होगी’

आपको बता दें कि राहुल गांधी के फ्रंट फुट पर आकर मोर्चा संभालने के बाद MVA के नेता भी एक्टिव हुए हैं। अब अंतिम चरण में बातचीत होना बाकी है। इस बारे में सूत्र बताते हैं कि MVA के नेताओं ने 27 और 28 फरवरी को एक बैठक आयोजित करने का फैसला किया है। इस बैठक में उन सीटों पर सहमति बनाने की कोशिश की जाएगी, जिन पर INDIA ब्लॉक में शामिल एक से ज्यादा पार्टियों की दावेदारी देखने को मिल रही है। इन अनसुलझी लोकसभा सीटों पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। देखना होगा की इस पर महाराष्ट्र की राजनीति में कितना असर पड़ता है।  

23 सीटों पर ‘उद्धव गुट की दावेदारी

 जानकारी के लिए आपको बता दें कि कई सीटों पर एमवीए में दरार की चर्चा चल रही है इसके बीच शिवसेना (यूबीटी) नेता और सांसद संजय राउत ने कहा, ”हम राज्य की 23 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं, इनमें मुंबई की चार सीटें शामिल हैं। सहयोगियों के लिए सिर्फ दो सीटें छोड़ी गई हैं। राउत ने भरोसा जताया कि अगली बैठक में सहमति बन जाएगी। अब देखना यह होगा आगे होने वाली इस बैठक में सहमति बनती है या नहीं।