Railway Board Chairman and CEO Sunit Sharma interacts with passengers in Mumbai local trains, talks with officials on upcoming projects
Photo:Twitter

    मुंबई: मुंबई लोकल ट्रेनों (Mumbai Local Trains) एक बार फिर से यात्रियों (Commuters) के लिए खोल दी गई हैं। ऐसे में मुंबई लोकल ट्रेनों में लगातार भीड़ बढ़ रही है। इस बीच रेलवे बोर्ड (Railway Board) के अध्यक्ष और सीईओ सुनीत शर्मा (Suneet Sharma) ने रविवार को मुंबई (Mumbai) का दौरा किया और पश्चिम रेलवे पर एक उपनगरीय ट्रेन के द्वितीय श्रेणी के डिब्बे से यात्रा की और ट्रेन सेवाओं पर उनकी प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए यात्रियों से बातचीत की। वह यहां चल रही विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के लिए आए थे।

    वेस्टर्न रेलवे ने ट्वीट करते हुए कहा, “रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं सीईओ सुनीत शर्मा द्वारा WR मुख्यालय और मुंबई सेंट्रल डिवीजन का दौरा किया गया और समीक्षा बैठक की गई। उन्होंने विभिन्‍न इन्‍फ्रा प्रोजेक्ट पर विस्तार से चर्चा की, साथ ही मुंबई मंडल कार्यालय में यूनिफाइड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन भी किया।” 

    एक रिपोर्ट के अनुसार, सुनीत शर्मा  ने यूनिफाइड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का भी शुभारंभ किया और मुंबई सेंट्रल में यात्रियों के लिए अत्याधुनिक स्लीपिंग पॉड अर्बन पॉड का निरीक्षण किया। नया एकीकृत कमांड सेंटर सिग्नल, पावर सिस्टम और हजारों सीसीटीवी सहित सभी डिजिटल नियंत्रण कक्षों को एकीकृत करता है। इसमें बाढ़, वर्षा, अतिचार और विभिन्न एजेंसियों के साथ संचार सहित प्रासंगिकता के लगभग हर पहलू पर सूचना स्ट्रीमिंग के साथ आपदा प्रबंधन के लिए एक निर्बाध सुविधा है।

    बता दें कि, मुंबई लोकल ट्रेनों  में लगातार बढ़ रही भीड़ के बाद रेलवे ने हाल ही में सौ प्रतिशत सेवाएं बहाल करने का फैसला किया है। इसके तहत मुंबई (Mumbai) लोकल ट्रेनें वेस्टर्न और सेंट्रल लाइन पर पूरी क्षमता से ऑपरेट करना शुरू करेगी। रेलवे (Railway) के अनुसार पूरी सेवाएं आगामी गुरुवार से शुरू की जाएंगी। कोरोना  (Corona) महामारी के बाद यह पहली बार होगा जब रेलवे सौ प्रतिशत सेवाएं गुरुवार से बहाल की हैं।देश में लगे लॉकडाउन के चलते मार्च 2020 के बाद रेलवे अपनी 100 प्रतिशत सेवाएं बहाल की गई हैं।

    मुंबई में कोरोना की स्थिति अब कमज़ोर पढ़ने लगी है। जिसके बाद शहर में अनलॉक (Unlock) के तहत लोगों को कोरोना पाबंदियों में छूट दी जा रही है। वहीं आम लोगों के लिए मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली मुंबई लोकल ट्रेन भी खोल दी गई है।रेलवे ने कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुके लोग जिन्होंने दूसरे डोज़ के बाद से 14 दिन पूरे कर लिए हैं उन्हें लोकल ट्रेन में सफर करने की इजाजत दी है। इससे आम लोगों को बड़ी रहत मिली है। फिलहाल आवश्यक सेवाओं के अलावा इन्ही लोगों को लोकल ट्रेनों में सफर करने की इजाज़त दी गई है।