NCP chief Sharad Pawar
File Photo

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) की छह राज्यसभा सीटों (Rajya Sabha Election 2022) के लिए 10 जून को इलेक्शन होना है। बताना चाहते हैं कि इस दिन सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। साथ ही परिणाम भी उसी दिन आएगा। इन सब के बीच एनसीपी चीफ और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार (Sharad Pawar) ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) महाराष्ट्र की छह सीटों पर होने वाले चुनाव में संभाजीराजे छत्रपति या शिवसेना (Shiv Sena) द्वारा चुने गए उम्मीदवार का समर्थन करेगी।

    ज्ञात हो कि शरद पवार ने पुणे में ब्राह्मण समुदाय के कुछ संगठनों के प्रतिनिधियों से मुलाकात के बाद पत्रकारों से यह बातें कही है। महाराष्ट्र में मौजूदा छह राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल चार जून को समाप्त हो रहा है। इनमें बीजेपी के पीयूष गोयल, विनय सहस्त्रबुद्धे और विकास महात्मे, एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल, शिवसेना के संजय राउत और कांग्रेस के पी चिदंबरम के नामों का समावेश है।

    गौर हो कि राज्य विधानसभा में विधायकों की संख्या के हिसाब से दो सीटों पर बीजेपी जीत सकती है। साथ ही एक-एक सीट पर शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी जीत सकती है। ऐसे में मुख्य मुकाबला छठी सीट के लिए होना है। छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज संभाजीराजे पहले संसद के उच्च सदन में देश के राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत सदस्य थे। लेकिन उन्होंने अभी हाल ही में ऐलान किया था कि वह बतौर निर्दलीय राज्यसभा के लिए चुनाव लड़ेंगे। इसके लिए उन्होंने सभी दलों से समर्थन करने की अपील भी की है।