Rampath Yatra train from Pune to Ayodhya will reach Ram Nagari via 5 religious places
Photo:ANI

    Loading

    पुणे: इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने भगवान राम से संबंधित स्थलों के दर्शन के लिए रामपथ यात्रा (Rampath Yatra) शुरू की है। इस टूर पैकेज (Tour Package) को हाल ही में ही लॉन्च किया गया है। शनिवार को रामपथ यात्रा के लिए विशेष ट्रेन (Train) पुणे (Pune) से अयोध्‍या (Ayodhya) के लिए निकली है।

    बताया जा रहा है कि, अयोध्या समेत ट्रेन 6 धार्मिक स्थलों के दर्शन कराएगी। रामपथ यात्रा एक्सप्रेस में एसी और स्‍लीपर क्‍लास दोनों मौजूद हैं। एएनआई के अनुसार, रामपथ यात्रा स्पेशल ट्रेन को पुणे से अयोध्या के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है। डीआरएम रेणु शर्मा ने कहा कि, “इस ट्रेन के लॉन्च का उद्देश्य तीर्थ पर्यटन को बढ़ावा देना है, जिसमें 7 दिनों और 8 रातों के दौरे में तीर्थ स्थलों को शामिल किया गया है। यह स्लीपर क्लास और एसी -3 टियर के साथ चलेगी।”

    रामपथ यात्रा नंदीग्राम, श्रृंगवेरपुर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट होते हुए अयोध्या पहुंचेगी। राहुल हिमालियन, ग्रुप जनरल मैनेजर-वेस्ट ने बताया कि, फुल-सर्किट रामायण यात्रा में हंपी, नासिक और रामेश्वरम शामिल होगा। 

    बता दें कि, इस ट्रेन में लोग अपनी सुविधा अनुसार बुकिंग करवा सकते हैं। ट्रेन का संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन कर रहा है। रामायण एक्‍सप्रेस की सफलता के बाद आईआरसीटीसी ने रामपथ यात्रा चलाने का फैसला किया है। पिछले दिनों दो रामायण यात्रा ट्रेन चलाई गई है जिसमें एसी और साधारण ट्रेन मौजूद है। रेलवे को दोनों ट्रेनो का रिस्पांस काफी अच्‍छा मिल रहा है जिसके बाद रामपथ यात्रा एक्‍सप्रेस शुरू की गई है।