Shahi Pheta

    Loading

    पुणे: पुणे मेट्रो का उद्घाटन (Pune Metro Inauguration) करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार को पुणे दौरे पर हैं। वह पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) के मुख्य भवन परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज (Chhatrapati Shivaji Maharaj) की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल (Mayor Murlidhar Mohol)  ने मुरुडकर झेंडेवाले को प्रधानमंत्री के लिए एक आकर्षक फेटा (सिर में पहना जाने वाला पारंपरिक महाराष्ट्रीयन परिधान) बनाने के लिए कहा है।  मुरुडकर झेंडेवाले के मालिक गिरिश मुरुडकर ने पीएम के लिए ‘शाही फेटा’ बनाने के लिए आठ दिनों तक काम किया है।

    मुरुडकर ने कहा कि पुणे महानगरपालिका में यह ऐतिहासिक आयोजन होगा। वहां छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया जायेगा। चूंकि यह गर्मी का दिन है, इसलिए फेटा बांधे जाने पर इसके गर्म होने की संभावना है। 

    रेशम और सूती कपड़े से बना 

    उन्होंने बताया कि यह फेटा हल्का है और रेशम और सूती कपड़े से बना है। इसके लिए पैठनी कपड़ा, जरी और ऑस्ट्रेलियाई हीरे जैसी सामग्री का उपयोग किया जाता है।

    फेटा में लगा है सोने का प्लेट 

    सिर के ऊपर की तरफ सोने की प्लेट लगाई गई है और इसे सुनहरा पानी दिया गया है। केंद्र में, शिवमुद्रा को मोती सूरजमुखी में रखा गया है। सूरजमुखी की विशेषता यह है कि यह हमेशा सूर्य को देखता है। बीच में एक जाल बनाया गया है, ताकि हेडबैंड से हवा अंदर-बाहर हो सके।