Schools will open in Mumbai for classes 1-12 from January 24: Education Minister

    मुंबई: कोरोना (Corona) की दोनों लहरों के दौरान देश में सबसे ज़्यादा प्रभावित शहरों में रहे महाराष्ट्र (Maharashtra) में अब हालात धीरे-धीरे बेहतर हो रहे हैं। हाल ही में कोरोना के चलते शहर में बिगड़े हालातों के चलते पाबंदियां लगाई गई हैं। इस बीच महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने एक बड़ा फैसला लिया है। राज्य सरकार ने महाराष्ट्र में स्कूल (Maharashtra Schools Reopening) एक बार फिर से खोलने का फैसला किया है। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Education Minister Varsha Gaikwad) ने कहा है कि, सोमवार 24 जनवरी 2022 से कक्षा 1-12 के तक लिए स्कूल खोले जाएंगे। 

    वर्षा गायकवाड़ ने बताया कि, हमने प्री-प्राइमरी स्कूल खोलने का भी फैसला किया है। उन्होंने कहा, हम कोविड प्रोटोकॉल के साथ कक्षा 1 से कक्षा 12वीं के लिए स्कूल फिर से खोलेंगे। सीएम ने हमारे प्रस्ताव पर सहमति जताई है।

    इससे पहले वर्षा गायकवाड़ने कहा था कि स्कूल शुरू (Schools Open) करने का प्रस्ताव (Proposal) स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) को मंजूरी के लिए भेजा है। स्कूल शुरू करने को लेकर अंतिम निर्णय गुरुवार को होने वाली कैबिनेट की मीटिंग (Cabinet Meeting) लिया जाएगा।

    शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे विभिन्न संगठन, संस्थाएं, विद्यार्थियों और अभिभावकों ने उन जगहों पर स्कूल शुरू करने की मांग की थी जहां कोरोना का प्रकोप गंभीर स्थिति में नहीं फैला है। इस मांग को संज्ञान में लेते हुए शिक्षा विभाग की ओर से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को सौंपे गए प्रस्ताव में कहा गया था कि, जिला अधिकारी और महानगरपालिका आयुक्त को विद्यालय की समीक्षा के बाद उसे शुरू करने का अधिकार दिया जाए।