Sharad Pawar
File Photo

Loading

मुंबई: एनसीपी प्रमुख शरद पवार (NCP chief Sharad Pawar) ने एक बार फिर सियासी दांव खेला है। कुछ दिन पहले ही नाराज शरद पवार एक बार फिर एक्टिव हो गए। उन्होंने बीजेपी को हराने के लिए नया फॉर्मूला (new formula) बताया है। पवार मुंबई में अपने आवास पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के नेता डी. राजा (D. Raja) से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने बीजेपी का विकल्प उपलब्ध कराने पर विचार-विमर्श किया। फ़िलहाल कर्नाटक चुनाव के बाद विपक्षी दलों में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है।  

उन्होंने कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव ने एक संदेश दिया है कि हमें दूसरे राज्यों में भी कर्नाटक जैसी स्थिति पैदा करने की जरूरत है। कर्नाटक में कांग्रेस ने अकेले भाजपा का विकल्प दिया, लेकिन अन्य राज्यों में, समान विचारधारा वाले दलों को एक न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) पर काम करना होगा। इसके लिए हम दोनों मोर्चों यानी कर्नाटक और सीएमपी जैसी रणनीति बनाने पर काम करेंगे।

गौरतलब है कि कर्नाटक में कांग्रेस ने 224 में से 135 सीट जीतीं हैं। वहीं सत्तारूढ़ केवल केवल 66 सीटों पर ही सिमट गई। जबकि पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली जेडीएस को 19 सीट हासिल हुईं। कर्नाटक के नतीजे आने के बाद विपक्षी दलों में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। कांग्रेस समेत कई दलों के नेताओं ने इसे पीएम मोदी की हार बताया है। इसके साथ ही कांग्रेस अब आगामी दिंनो में राजस्थान, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों के चुनाव को लेकर उत्सुक है।