pawar

    Loading

    – शैलेंद्र सिंह

    शिर्डी: अटल बिहारी वाजपेयी एक सुसंस्कृत नेता थे। उन्होंने कभी भी संवैधानिक ढांचे के बाहर फैसले नहीं लिए, लेकिन केंद्र सरकार ईडी, सीबीआई, एनसीबी, एनआईए जैसी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है। उन्हें सत्ता की लालसा छोड़कर देश के बारे में सोचना चाहिए। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (Nationalist Congress Party) के अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) ने कहा कि उम्मीद की जाती है कि लोगों की बुनियादी समस्याओं पर विचार किया जाए और सभी के विकास के लिए प्रयासरत होना चाहिए, लेकिन केंद्र सरकार ऐसा प्रयास करती नहीं दिख नहीं रही है।

    एनसीपी चीफ शरद पवार शिर्डी में आयोजित दो दिवसीय चिंतन शिविर (Chintan Shivir) के समापन भाषण को संबोधित कर रहे थे। मंच पर प्रफुल्ल पटेल, छगन भुजबल, नरहरी जिरवाल, दिलीप वलसे पाटिल, फौजिया खान, जयंत पाटिल, सुनील तटकरे, रामराजे नाइक निंबालकर मौजूद थे।

    केंद्र पर साधा जमकर निशाना

    इस दौरान शरद पवार ने केंद्र पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री समाज में सभी को समृद्धि और विकास के पथ पर लेकर चलता है, लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा हो नहीं रहा। एक राज्य से परियोजनाओं को दूसरे राज्य में स्थानांतरित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री को बढ़ती महंगाई और गिरती अर्थव्यवस्था को संबोधित करना चाहिए। रक्षा परियोजनाओं को मजबूत करने के लिए प्रयास किया जाना चाहिए। यदि आप विकास करना चाहते हैं, तो सीमित सोच न रखें। शरद पवार ने यह भी कहा कि हमें सत्ता, धर्म, जाति और पार्टी से परे सोचना चाहिए।

    राज्य में सत्ताधारी संकुचित मानसिकता के

    शरद पवार ने कहा कि राज्य के वर्तमान शासक संकीर्ण सोच वाले हैं। भारी बारिश से किसान परेशान हैं, लेकिन सरकार इसकी अनदेखी कर रही है। शरद पवार ने यह भी कहा कि संकीर्ण मानसिकता के कारण महाराष्ट्र का पतन हो रहा है। एनसीपी समाज में सभी के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। स्थानीय निकायों और सहकारिता के आगामी चुनावों में एनसीपी की तस्वीर बदल सकती है। इसलिए डर और प्रलोभन के आगे न झुकें। उन्होंने यह भी अपील की कि लोकतंत्र के लिए राज्य में कट्टर ताकतों को रोका जाना चाहिए।

    अस्पताल से सीधे चिंतन शिविर पहुंचे पवार 

    शरद पवार की तबीयत खराब होने के कारण उन्हें मुंबई के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह दो दिवसीय शिविर का समापन करने के लिए हेलीकॉप्टर से शिर्डी आए थे। उन्होंने अपना भाषण शुरू किया और उम्मीद जताई कि आने वाले दो हफ्तों में उनके स्वास्थ्य में सुधार होगा। लिखित भाषण दिलीप वलसे पाटिल को दिया गया। वलसे पाटिल ने शरद पवार का भाषण पढ़ा।  इस मौके पर कार्यकर्ताओं ने शरद पवार के शिविर में शामिल होने की जिद को सलाम किया।