महाराष्ट्र के किसानों को राहत; 3 हेक्टेयर तक फसल नुकसान पर सहायता देगी शिंदे सरकार

Loading

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) पिछले कुछ दिनों में बेमौसम बारिश (Unseasonal Rain) और ओलावृष्टि के कारण फसल बर्बादी का सामना करने वाले किसानों राहत देगी। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) ने बुधवार को बताया कि तीन हेक्टेयर भूमि तक के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी।

एक कैबिनेट मंत्री ने अलग से कहा कि सहायता की राशि फसल क्षति आकलन प्रक्रिया पूरी होने के बाद तय की जाएगी। शिंदे ने प्रारंभिक अनुमानों का हवाला देते हुए सोमवार को कहा कि पिछले सप्ताहांत में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्रों सहित महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में लगभग एक लाख हेक्टेयर भूमि पर फसलों को नुकसान पहुंचा है।

बुधवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान, शिंदे ने राजस्व और कृषि विभागों के अधिकारियों को समन्वित तरीके से फसल के नुकसान का सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा,“सर्वेक्षण युद्धस्तर पर हो रहा है। तीन हेक्टेयर तक राहत देने का फैसला लिया गया है। सरकार किसानों के साथ खड़े होने के लिए प्रतिबद्ध है।” उन्होंने कहा कि सभी जिला संरक्षक मंत्रियों को संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ प्रभावित किसानों के पास जाना चाहिए।