Amit Shah
ANI Photo

Loading

मुंबई, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) रविवार को नवी मुंबई के खारघर में आध्यात्मिक नेता एवं सामाजिक कार्यकर्ता दत्तात्रेय नारायण उर्फ अप्पासाहेब धर्माधिकारी को महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार-2022 से सम्मानित करेंगे। भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता शाह महाराष्ट्र के दो दिवसीय दौरे पर शनिवार शाम मुंबई पहुंचे। खारघर के विशाल कॉरपोरेट पार्क में महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार समारोह के लिए भव्य व्यवस्था की गई है।

राज्य सरकार को उम्मीद है कि इसमें 15 से 20 लाख लोग शामिल हो सकते हैं। धर्माधिकारी को महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार केंद्रीय मंत्री अमित शाह और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की मौजूदगी में प्रदान किया जाएगा। वृक्षारोपण अभियान, रक्तदान और चिकित्सा शिविरों के साथ-साथ आदिवासी क्षेत्रों में नशामुक्ति कार्यों के कारण राज्य में धर्माधिकारी के बड़ी संख्या में अनुयायी हैं। राज्य परिवहन विभाग ने मुंबई-गोवा राजमार्ग संख्या 66 के खारघर-इंसुली खंड, मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे, मुंबई-पुणे पुराने राजमार्ग और अहमदाबाद-मुंबई राजमार्ग पर शनिवार और रविवार को डंपर, ट्रक व टैंकर जैसे भारी वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया दिया है।

राज्य में 1995 में शिवसेना-भाजपा गठबंधन के सत्ता में आने के बाद महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार की स्थापना की गई थी। शुरुआत में यह पुरस्कार साहित्य, खेल और विज्ञान के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वालों को दिया जाता था, लेकिन बाद में इसे सामाजिक कार्य, पत्रकारिता, लोक प्रशासन और स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में भी प्रदान किया जाने लगा। पुरस्कार समारोह के बाद, शाह गोवा के लिए रवाना हो जाएंगे, जहां वह भाजपा के पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और संगठनात्मक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।