Maharashtra Karnataka Border Dispute
Photo: @ANI/ Twitter

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र- कर्नाटक सीमा विवाद (Maharashtra Karnataka Border Dispute) दिन-ब-दिन तुल पकड़ता नजर आ रहा है। इस मामले को लेकर दोनों राज्यों में भारी विरोध हो रहा हैं।  इस बीच, आज महाराष्ट्र के सोलापुर में स्थानीय संगठनों के लोगों ने कर्नाटक की एक बस और मुख्यमंत्री बोम्मई की तस्वीर पर काला पेंट छिड़का।

    इससे पहले, नासिक में ‘स्वराज्य संगठन’ के कार्यकर्ताओं (Swarajya Sangathan Activists) ने नासिक शहर में कर्नाटक बैंक (Karnataka Bank) के ‘साइनबोर्ड’ पर कालिख पोत दी। वहीं, संगठन ने बैंक के शटर पर ‘जय महाराष्ट्र’ लिख दिया और कर्नाटक सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। संगठन के कार्यकर्ताओं ने आज सुबह काले कपड़े पहने और भगवा झंडे थामे कर्नाटक बैंक की कनाडा कॉर्नर शाखा पर विरोध प्रदर्शन किया। 

    उल्लेखनीय है कि, बेलगावी जिले पर दावेदारी को लेकर महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच दशकों पुराने विवाद ने मंगलवार को तूल पकड़ लिया था। इस दौरान कर्नाटक से महाराष्ट्र में प्रवेश करने वाले वाहनों पर पथराव किया गया था। जिसके बाद कर्नाटक सरकार ने महाराष्ट्र की बस को कर्नाटक न आने की सलाह दी थी। 

    महाराष्ट्र के धैर्य की परीक्षा नहीं लेनी चाहिए 

     एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि, सीएम एकनाथ शिंदे को कोई भी फैसला लेने से पहले सभी पार्टियों को विश्वास में लेना चाहिए…संसद सत्र शुरू होने वाला है, मैं सभी सांसदों से एक साथ आने और इस पर स्टैंड लेने का अनुरोध करता हूं। शरद पवार ने आगे कहा कि, सीएम शिंदे की कर्नाटक के सीएम से बात करने के बावजूद, उन्होंने इस मुद्दे पर कोई नरमी नहीं दिखाई है…किसी को भी हमारे (महाराष्ट्र) धैर्य की परीक्षा नहीं लेनी चाहिए और यह गलत दिशा में नहीं जाना चाहिए। 

    पवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक मैसेज पढ़कर सुनाया कि सीमा विवाद मामले पर यहां स्थिति गंभीर है। दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री आगे आकर इस मामले में कोई ठोस निर्णय लें। महाराष्ट्र के लोगों पर हमला हो रहा है। गाड़ियों को टारगेट किया जा रहा है और दहशत का माहौल पैदा किया जा रहा है।

    फडणवीस ने कि थी बोम्मई से बात 

     वही, महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कर्नाटक के सीएम बोम्मई से बात की और घटना पर नाराजगी जताई है। वहीं कर्नाटक के सीएम ने दिशाओं पर कड़क करवाई करने का आश्वासन दिया है।