shinde
File Pic

Loading

मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) ने रविवार को उद्धव ठाकरे सरकार (Uddhav Thackeray Government) को लेकर बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने सनसनीखेज दावा किया है कि पूर्ववर्ती महाविकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार (MVA Government) ने तत्कालीन प्रतिपक्ष और वर्तमान उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) और उनके सहयोगी भाजपा नेता गिरीश महाजन (Girish Mahajan) को जेल में डालने की साजिश की थी। उन्होंने कहा कि वह इसके गवाह है।

सीएम शिंदे ने कहा, “पिछली सरकार की साजिश देवेंद्र फडणवीस और गिरीश महाजन को जेल में डालने की थी, मैं तब सीएम और गृह मंत्री नहीं था, लेकिन मैं एक साजिश का गवाह हूं, जिसे पूरा नहीं होने दिया गया। सरकार पहले ही बदला ले चुकी थी।”

उन्होंने कहा, “सरकार ने महाजन के खिलाफ महाराष्ट्र संगठित अपराध अधिनियम 1999 को लागू करने की भी योजना बनाई थी। मैं उस बात को नहीं दोहरा सकता, जो मैंने उन्हें रोकने के लिए उस समय कहा था।” उन्होंने कहा, “मैंने फैसला बदलने के बजाय बाद में पूरी सरकार ही गिरा दी और उन्हें घर पर बैठा दिया। योजना भारतीय जनता पार्टी को (गिरफ्तारी के जरिये) पीछे धकेलने की थी।”

इस साजिश में शामिल लोगों पर मौजूदा सरकार कार्रवाई क्यों नहीं कर रही? इस पर शिंदे ने कहा, “उन्हें सत्ता से बेदखल करना काफी है। मुझे अच्छी तरह पता है कि इस तरह की चीजों में कौन शामिल था। यदि जरूरत पड़ी, तो हम मामले में जांच शुरू करेंगे।”

फडणवीस ने जनवरी में मीडियाकर्मियों से बातचीत में पूर्ववर्ती उद्धव ठाकरे सरकार द्वारा उन्हें गिरफ्तार करने की योजना के बारे में दावा किया था। हालांकि, उस समय गृह मंत्री रहे राकांपा नेता दिलीप वाल्से पाटिल ने इस दावे को खारिज कर दिया था। इस समय, फडणवीस गृह विभाग का भी प्रभार संभाल रहे हैं, वहीं महाजन राज्य के चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान मंत्री हैं। (एजेंसी इनपुट के साथ)