सर्व सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए 24 सीटें आरक्षित

    Loading

    उल्हासनगर : महानगरपालिका (Municipal Corporation) के आगामी चुनावों (Elections) के लिए पिछले सप्ताह पैनल के आरक्षण लॉटरी (Reservation Lottery) पद्धति से निश्चित किए गए थे, लेकिन उसके बाद ड्रा (Draw) प्रक्रिया में तकनीकी खामी का मामला सामने आया, इसमें सुधार करने के लिए बुधवार को फिर से चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार केवल सामान्य वर्ग के लिए आरक्षण के ड्रा निकाले गए। 

    लॉटरी के जरिए 4 सीटों का हुआ चयन 

    नई महानगरपालिका 89 सदस्यों की होगी, सामान्य श्रेणी की 49 सीटों में से 24 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है। इनमें से 20 सीटों का चयन प्रत्यक्ष सीधे तौर से और 4 सीटों का चयन लॉटरी के माध्यम से किया गया है। इसी के साथ उल्हासनगर महानगरपालिका की आरक्षण प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। महानगरपालिका के सभागृह में महानगरपालिका कमिश्नर अजीज शेख की मौजूदगी में चयन प्रक्रिया महानगरपालिका के अतिरिक्त आयुक्त जमीर लेंगरेकर की उपस्थिती में संपन्न हुई। उल्हासनगर महानगरपालिका ने राज्य चुनाव आयोग के आदेशानुसार 21 मई को अनुसुचित जाति-अनुसुचित जमाती और 29 जुलाई के दिन ओबीसी की 24 सीटों के लिए आरक्षण घोषित किए गए थे। इसमें 29 जुलाई की लॉटरी पद्धति में कुछ मामूली गलती हो गई  थी जिसके कारण 3 अगस्त को सर्वसामान्य महिलाओं के उम्मीदवारों के लिए वार्ड तय किए गए। 

    ऊक्त प्रक्रिया के चलते लगभग 12 प्रभाग के आरक्षण में बदलाव हुआ है। प्रभाग क्रमांक 4 ब, 5 ब, 6 क, 7 ब, 8 क, 10 क, 14 क, 15 क, 20 क, 22 ब, 24 और 28 क इनके आरक्षण बदले गए है। इनमें से 6 स्थानों पर सर्वसामान्य महिलाओं के लिए सीट सुरक्षित की गई है।