बारवी बांध की ऊंचाई बढ़ाने में प्रभावित हुए 418 किसानों को जल्द मिलेंगी नौकरी

    Loading

    बदलापुर : ठाणे जिले के अधिकांश शहरों और अंबरनाथ, डोंबिवली, बदलापुर, तलोजा, नवी मुंबई आदि औधोगिक क्षेत्र को जलापूर्ति (Water Supply) करने वाले स्थानीय बारवी बांध (Barvi Dam) की ऊंचाई बढ़ाने का काम पूरा हो गया है और इस परियोजना (Project) को पूरा करने में जो किसान प्रभावित हुए है। उन किसानों (Farmers) को जिले की विविध नगरपालिका (Municipality) और महानगरपालिका (Municipal) में नौकरी देने की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है जल्द ही बांध प्रभावित 418 किसान परिवार इससे लाभांवित होगे। 

    बांध में पानी की क्षमता बढ़ाने से इन क्षेत्रों को लाभ

    प्राप्त जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र औद्योगिक विकास महामंडल (एमआईडीसी) प्रशासन ने ठाणे महानगरपालिका और नगरपालिका को पत्र भेजकर परियोजना प्रभावित लोगों को समायोजित करने के आदेश दिया है। अंबरनाथ और मुरबाड तहसील की सीमा पर एमआईडीसी द्वारा निर्मित बारवी बांध की ऊंचाई का काम पूरा होने से इस बांध में 340 एमसीएम क्यूबिक मीटर पानी की क्षमता हो गई है। बांध में पानी की क्षमता बढ़ने का सीधा लाभ ठाणे, कल्याण -डोंबिवली, मीरा-भायंदर, उल्हासनगर, नवी मुंबई महानगरपालिका और अंबरनाथ और बदलापुर शहर को होगा। बारवी की ऊंचाई बढ़ने से बांध के केचमेंट में आने वाले तकरीबन 7 गांवों के 1204 सदस्यों को सरकारी नौकरी दी जानी है। 

    प्रारंभिक चरण में 627 लोगों को नौकरी देने का निर्णय लिया गया है। पहले चरण में परियोजना प्रभावित 209 लोगों को महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम ने अपने ही विभाग में नोकरी दी है। शेष 418 को जिले के विभिन्न स्थानीय निकाय में नोकरी देना है। इन 418 लाभार्थियों में से ठाणे महानगरपालिका 29, कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका 121, नवी मुंबई महानगरपालिका 68, मीरा-भायंदर महानगरपालिका में 97, उल्हासनगर महानगरपालिका 34, अंबरनाथ नगरपालिका 16, कुलगांव-बदलापुर नगरपालिका में 18 और एसटीईएम विभाग में 35 प्रभावितों को नोकरी मिलना निश्चित हुआ है। सभी सरकारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी अब अंतिम पत्र एमआईडीसी प्रशासन ने भी जारी कर दिया है। गौरतलब है कि जो शहर बारवी बांध से जितना पानी लेता है उसी के अनुसार उस निकाय में भर्ती हो रही है। 

    ऊक्त क्षेत्र मुरबाड़ विधानसभा के अंतर्गत आता है स्थानीय बीजेपी विधायक किसन कथोरे ने काफी प्रयास किया है। इस संदर्भ में विधायक कथोरे ने स्थानीय पत्रकारों को बताया की  बारवी परियोजना प्रभावित लोगों को दिया गया पैकेज राज्य का सबसे अच्छा पैकेज है।