Pathway

    Loading

    ठाणे: ठाणेकरों को आखिरकार लंबे अंतराल के बाद कांच पाथवे पर चलने का मौका दीपावली की पूर्व संध्या पर मिल गया है। मासुंदा तालाब पर बनाए गए इस पाथवे का नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे (Minister Eknath Shinde) द्वारा सांसद राजन विचारे (MP Rajan Vichare) और महापौर नरेश म्हस्के (Mayor Naresh Mhaske) की उपस्थिति में लोकार्पण किया गया। इस तालाब में कांच का पाथवे के आलावा छत्रपति शिवाजी महाराज पुतला और पदपथ सुशोभीकरण, अत्याधुनिक नौका विहार, डिजिटल चित्र दर्शन,  मासुंदा तालाब में शंकर मंदिर का सुशोभीकरण, पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होलकर घाट, खुला रंगमंच, दत्त घाट (गणेश विसर्जन तालाब), शीशा पारदर्शी गैलेरी  और पदपथ, नाना नानी पार्क, सेल्फी पॉईंट, रंगो बापूजी गुप्ते चौक सुशोभीकरण, अत्याधुनिक व आवश्यक विद्युत व उद्यान संबंधित अनेकों काम किए गए है। इसके लिए ठाणे महानगरपालिका प्रशासन तकरीबन कुल 6 करोड़ 99 लाख 633 रुपए खर्च किए हैं। इसे स्मार्ट सिटी के तहत निधि का प्रावधान किया गया था। 

    गौरतलब है कि ठाणे शहर के मध्य में स्थित मासुंदा तालाब ठाणेवासियों के लिए एक चौपाटी के रूप में पहचाना जाता है, लेकिन अब इसका लुक और भी बदलने वाला है और नागरिकों की सुविधा के लिए मासुंदा तालाब और इसके आसपास के परिसर को रम्य प्रेक्षणीय स्थल बनाने पर विशेष जोर दिया गया क्योंकि इस तालाब का सुशोभिकरण का काम पूरा हो चुका था, लेकिन लोकार्पण नहीं हुआ था। 

     स्मार्टसिटी के अंतर्गत हुआ काम

     स्मार्टसिटी अंतर्गत इस तालाब पर तैरने वाला आकर्षक पाथवे तैयार किया गया है। इसके लिए कुल 6 करोड़ 99 लाख 633 रुपए खर्च किया गया है। इस नई संकल्पना के अनुसार स्टेशन की तरफ से आने वाले सेटीस को जांबली नाका पर नीचे उतरने के पहले ही तालाब के एक कोने पर (पानी पोई) के पास से तालाब पर चिंतामणि ज्वेलर्स, जांभली नाका तक कांच का पाथवे तैयार किया गया है। 

    एलईडी लाईट्स लगाया गया

    हालांकि इस पाथवे का निर्माण करते समय तालाब में किसी भी प्रकार का खोदाई का काम नहीं किया गया। सिर्फ तालाब के बाहर जो फुटपाथ है वहां पर ही पिलर खड़ा करने के लिए ही खुदाई का काम किया गया। डेढ़ मीटर चौड़ा और 400 मीटर लंबा यह पाथवे बनाया गया है। साथ ही घूमने फिरने वाले नागरिकों के आने-जाने के लिए इस पाथवे पर एलईडी लाईट्स द्वारा सुशोभीकरण किया गया है। इसका लोकार्पण होने के बाद अब दीपावली से आम ठाणेकरों के लिए खोल दिया गया है।