कल्याण में यातायात नियंत्रण की योजना बनाने के लिए महानगरपालिका मुख्यालय में हुई बैठक, अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए

    Loading

    कल्याण : कल्याण (Kalyan) में यातायात (Traffic) को नियंत्रित करने के लिए महानगरपालिका मुख्यालय (Municipal Headquarters) में एक बैठक का आयोजन किया गया जिसमें कमिश्नर डॉ. भाऊसाहेब डांगडे (Commissioner Dr. Bhausaheb Dangde) ने सहायक आयुक्त को सख्त हिदायत दी कि रेलवे स्टेशन से 150 मी. की दूरी तक फेरीवाले इलाके में न बैठें और दुकान दारों का सामान सड़क पर नहीं हो। आदि के साथ ही ट्रैफिक नियंत्रित (Traffic Controlled) करने के लिए कमिश्नर ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए। 

    कल्याण रेलवे स्टेशन के पास ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने की योजना बनाने के लिए महानगरपालिका मुख्यालय स्थित स्थायी समिति सभागृह आयोजित बैठक में अतिरिक्त आयुक्त मंगेश चितले, एसकेडीसीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रहलाद रोडे, नगर निगम के शहर अभियंता अर्जुन अहिरे अन्य महानगरपालिका के अधिकारी और पुलिस विभाग, परिवहन शाखा, आरटीओ विभाग, रेलवे यात्री संघ, रिक्शा चालक संघ की मौजूदगी में टीम के साथ आयोजित बैठक में बोलते हुए कमिश्नर ने यह निर्देश दिए। कल्याण स्टेशन क्षेत्र में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत चल रहे कार्य के कारण, यातायात की बहुत अधिक भीड़ होती है, इसलिए यह कार्य पूरा होने से पहले चरणों में सभी को एक साथ बैठक करके नियोजन किया जाता है। कमिश्नर डॉ. डांगडे ने बताया कि सभी समावेशी चर्चा के बाद विकल्प पर निर्णय लिया गया है। 

    यह वैकल्पिक व्यवस्था मार्च 2023 तक जारी रहेगी

    महानगरपालिका कमिश्नर ने एसकेडीसीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रल्हाद रोडे को निर्देश दिए हैं कि बाहर से आने वाली एसटी बसों के लिए वैकल्पिक पड़ाव, व्यवस्था करें, वे कल्याण स्टेशन जाने के बजाय मुरबाद रोड, गणेश घाट और दुर्गाडी पर रुकेंगी। यात्रियों को उक्त स्थान से कल्याण स्टेशन तक ले जाने के लिए एक मिनीबस की व्यवस्था की जा रही है। कल्याण एसटी डिपो से बाहर गांव जाने वाली एसटी बसों को दुर्गाड़ी चौक से छोड़ा जाएगा। केडीएमटी और एनएमएमटी की बसें भी दुर्गाडी से चलकर गुरुदेव के पास रुकेंगी और बाहर गांव की बसें भी दुर्गाडी क्षेत्र में रुकेंगी। यह वैकल्पिक व्यवस्था मार्च 2023 तक जारी रहेगी। साथ ही रेलवे स्टेशन परिसर से अनाधिकृत काली-पीली टैक्सियों को प्रतिबंधित करना आदि पर विचार किया गया,आयुक्त डॉ. डांगडे ने बताया कि दुर्गाड़ी चौक क्षेत्र में काली और पीली टैक्सियों को अनुमति दी जाएगी। 

    ट्रैफिक विभाग अवैध पार्किंग के खिलाफ कार्रवाई करेगा

    रेलवे स्टेशन के पास रिक्शों की भीड़ और 3 से 4 कतारों के कारण भारी ट्रैफिक जाम होता है, इसलिए रिक्शों की केवल दो कतारों में से एक लाइन साझा रिक्शा और एक लाइन मीटर्ड रिक्शा की व्यवस्था की जाती है, और कमिश्नर ने बताया कि कल्याण स्टेशन क्षेत्र में अवैध पार्किंग के खिलाफ यातायात विभाग को कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं कमिश्नर डॉ. डांगडे ने कहा कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लावारिस वाहनों को जब्त करने के निर्देश दिए गए हैं।