Single Use Plastic Ban

    Loading

    उल्हासनगर: केंद्र सरकार और राज्य सरकार के निर्देशानुसार उल्हासनगर महानगरपालिका जन स्वास्थ्य विभाग ने महानगरपालिका कमिश्नर अजीज शेख (Commissioner Aziz Sheikh) के आदेश पर और  अतिरिक्त आयुक्त जमीर लेंगरेकर की विशेष मौजूदगी में प्रतिबंधित प्लास्टिक (Plastic Ban) के कारोबार से जुड़े 5 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की गई। इस छापे में उल्हासनगर महानगरपालिका (Ulhasnagar Municipal Corporation) की टीम ने 329 किलो सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) जप्त करते हुए  30 हजार रुपए जुर्माना वसूला।

    इसी प्रकार 20 जुलाई को टीम ने शहर के विभिन्न स्थानों पर प्रतिबंधित प्लास्टिक कारखानों, विक्रेताओं और उपयोगकर्ताओं पर अचानक दौरा कर कार्रवाई की गई। जिसमें चार व्यक्तियों विनोद शर्मा, हितेश गुरमुख गलानी, राजेश आहूजा, हरेश नकतानी, मोरया प्लास्टिक के खिलाफ पहली बार अपराध करने पर 20 हजार रुपए और एक व्यक्ति अशोक प्लास्टिक के खिलाफ दूसरे अपराध के लिए 10 हजार रुपए इस तरह कुल 30 हजार रुपए की दंडात्मक कार्रवाई की गई है। 

    लगातार जारी है कार्रवाई

    महानगरपालिका द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार शहर में विभिन्न स्थानों पर प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक, नॉन वॉवन पॉलीप्रोपाइलीन, प्लास्टिक बैग और सजावट के लिए उपयोग होने वाले थर्माकोल के खिलाफ नियमित कार्रवाई की जा रही है। जून 2022 से अब तक कुल 24 व्यक्तियों पर 1 लाख 30 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है और विभाग के माध्यम से नागरिकों में नियमित जन जागरुकता के साथ साथ दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है।