Ambernath

    Loading

    अंबरनाथ: कोरोना (Corona) जैसी वैश्विक बीमारी से पूरी दुनिया प्रभावित हुई है। इसी कोरोना बीमारी के कारण स्थानीय नगरपालिका के जनप्रतिनिधियों का कार्यकाल पूरा हो जाने के 19 महीने बाद भी चुनाव नहीं हुए है पर अब कोरोना पर नियंत्रण पाने में कामयाबी के चलते संबंधित महकमे द्वारा अंबरनाथ नगरपालिका की वार्ड रचना का काम शुरू किया गया है। वार्ड रचना (Ward Creation) की रिपोर्ट (Report) 30 नंवबर तक राज्य चुनाव आयोग (State Election Commission) को सौपी जानी है। इससे अब आसार लगने लगे है कि नए साल में चुनाव (Election) होंगे इसको लेकर सभी राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है।

    गौरतलब है कि इससे पहले नगरपालिका के चुनाव सिंगल वार्ड के अनुसार चुनाव हुए है। पिछले साल कोरोना बीमारी शुरू होने से कुछ महीने पहले नपा के वार्ड उनकी बाउंड्री और आरक्षण भी  विधिवत रूप से तय हो चुके थे, लेकिन चुनाव घोषित हो इससे पहले लॉकडाउन शुरू हो गया जिससे चुनाव टल गए। 

    नगरपालिका में दो नए वार्ड बनेंगे 

    वार्ड के आरक्षण अधिकृत रूप से घोषित हो जाने के कारण पिछले साल की शुरुआत से ही चुनाव लड़ने की इच्छा रखने वालों ने वार्ड में काम शुरू कर दिए थे।  अब शहर की जनसंख्या बढ़ जाने कारण अंबरनाथ नगपपालिका में दो वार्ड नए बनेंगे। 57 के स्थान और 59 वार्डो के चुनाव होंगे। वार्ड बढ़ने और दो वार्ड का पैनल बनाए जाने के कारण अब नए सिरे से वार्ड की रचना हो रही है साथ ही वार्ड आरक्षण तय होंगे। इसकी वजह से विगत 18 से 19 महीनों से वार्ड में काम करने वाले नए उम्मीदवारों और पूर्व नगरसेवकों ने एक बार फिर से मेहनत करना प्रारंभ कर दिया है। 

    30 नंवबर तक देनी है रिपोर्ट 

    नए नियमानुसार आगामी नगरपालिका के चुनाव पैनल पद्धति से होने है। 2 वार्ड का पैनल होगा और अंतिम पैनल में 3 सदस्य होंगे। संबंधित महकमे के आदेशानुसार नगरपालिका के अधिकारी और कर्मचारियों द्वारा नगरपालिका वार्ड रचना का काम शुरू है। इस काम को 30 नंवबर तक पूरा करने की डेड लाइन दी गई है। चुनावी मैदान में उतरने की इच्छा रखने वाले स्थानीय नेताओं में वार्ड रचना को लेकर काफी उत्सुकता है क्योंकि उसके बाद ही किस वार्ड से कौन उम्मीदवार हो सकता है यह निश्चित होगा।