Anger among Ambedkarites due to disruption of Dr. Babasaheb Ambedkar Park in Smart City Project

    कल्याण : कल्याण (Kalyan) में अंबेडकरवादी लोगों की पहचान के प्रतीक डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर उद्यान (Dr. Babasaheb Ambedkar Udyan) को  स्मार्ट सिटी परियोजना (Smart City Project) के तहत 24 मीटर से 30 मीटर सड़क चौड़ा करने के नाम पर बाधित किया जाएगा। कल्याण पश्चिम में फुले चौक से सुभाष चौक तक आंबेडकर  के अनुयाइयों  ने एकजुट होकर सड़क के प्रस्तावित चौड़ीकरण के खिलाफ महानगरपालिका में लिखित आपत्ति दर्ज कराई है और आगे और  विरोध प्रदर्शन तेज करने की चेतावनी दी है।

    गौरतलब है कि कल्याण डोंबिवली महानगरपालिका  प्रशासन ने पहले मुरबाड रोड को चौड़ा करने और रुक्मिणीबाई अस्पताल के लिए भी दो बार साइट विजिट ली थी।  उस समय केडीएमसी प्रशासन उक्त जगहों का विकास करने जा रहा था।  लेकिन आज तक साइट विकसित नहीं हो पाई है।  अब कल्याण रेलवे स्टेशन के बाहर के क्षेत्र को फिर से स्मार्ट सिटी के तहत विकसित किया जाएगा। इसके तहत महात्मा फुले चौक से कल्याण पश्चिम में सुभाष चौक तक 24 मीटर से 30 मीटर चौड़ा बनाया जाएगा और इसमें डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर उद्यान को प्रतिस्थापित किया जाएगा, कल्याण पश्चिम में तहसीलदार के कार्यालय से सटे बाबासाहेब आंबेडकर उद्यान, अंबेडकरवादी लोगों की पहचान का प्रतीक है।

    1996 की शहर विकास योजना के अनुसार, 24 मीटर सड़क होने के बावजूद केडीएमसी सड़कों के लिए इस पार्क की जगह ले रहा है,  कल्याण के एक सामाजिक कार्यकर्ता बाबा रामटेके ने सोशल मीडिया पर जनता से आपत्ति जताने की अपील की हैं क्योंकि स्मार्ट सिटी के तहत परियोजना के लिए सड़क के चौड़ीकरण से पार्क में बाधा उत्पन्न होगी।  गुरुवार को कल्याण पश्चिम में आंबेडकर उद्यान में सड़क के प्रस्तावित चौड़ीकरण के विरोध में आंबेडकर के लोगों ने एक साथ आकर महानगरपालिका मुख्यालय में लिखित आपत्ति दर्ज कराई है। इस अवसर पर दलित मित्र अन्ना रोकाडे, अंबेडकर आंदोलन के बाबा रामटेके, भरत सोनवणे, अशोक कांबले, संजय जाधव, शेखर केदारे, विलास गायकवाड़, राजू रणदीव, रंजना जाधव उपस्थित थे। सदस्य मनीषा ज़ेंडे, सचिव देवानंद कांबले और अन्य पदाधिकारियों ने महानगरपालिका के अतिरिक्त आयुक्त से मुलाकात की और इस मुद्दे पर चर्चा की। बाबा रामटेके ने कहा कि आज हम आपत्ति दर्ज कर रहे हैं और कल हम आंदोलन की भूमिका स्पष्ट करेंगे।