BJP aggressive for starting school, college, coaching classes

    Loading

    कल्याण : स्कूल, कॉलेज और कोचिंग क्लास शुरू करने को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आक्रामक हो रही है। भाजपा (BJP) का कहना है कि  सरकार ने मॉल खुले रखे हैं, सिनेमाघर खुले हैं, बाजार खुले हैं, रेलवे खुला है, बार खुले हैं, जबकि बच्चों के स्कूल बंद हैं।

    गुरुवार (Thursday) को भाजपा के एक प्रतिनिध मंडल ने कल्याण के तहसीलदार (Tehsildar) से मिलकर स्कूल, कॉलेज और कोचिंग क्लास खोले जाने की मांग करते हुए एक ज्ञापन (Memorandum) दिया। इस अवसर पर कल्याण भजपा जिलाध्यक्ष शशिकांत कांबले, महासचिव अर्जुन म्हात्रे, कल्याण पश्चिम अध्यक्ष प्रेमनाथ म्हात्रे, महिला जिलाध्यक्ष रेखा चौधरी, युवा मोर्चा अध्यक्ष मिहिर देसाई, जिला उपाध्यक्ष संजीव बीरवाडकर, शिक्षक अघाड़ी के राज्य समन्वयक विकास पाटिल, कोंकण संभाग समन्वयक एन. एम. भामरे सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

    भाजपाइयों का कहना था कि महाविकास अघाड़ी सरकार द्वारा सभी स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग कक्षाओं को बंद करने का तुगलकी निर्णय बहुत ही गलत और समान रूप से दुर्भाग्यपूर्ण है। इस फैसले का छात्रों के दिमाग पर दूरगामी प्रभाव पड़ रहा है।  ग्रामीण क्षेत्रों में सामान्य गरीब छात्रों तक ऑनलाइन शिक्षा नहीं पहुंच पाती है। पिछले दो वर्षों से स्कूल और कॉलेज बंद होने से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के बीच शिक्षा की खाई चौड़ी हो गई है और आम जनता के बच्चे शिक्षा की मुख्यधारा से दूर हो गए हैं। इससे बच्चों की शिक्षा की गंभीरता खत्म हो रही है।

    कोचिंग कक्षाएं बंद करने का निर्णय दुर्भाग्यपूर्ण 

    प्रदेश में करीब एक लाख कोचिंग क्लास हैं, जिनमें से एक लाख से ज्यादा प्राइवेट ट्यूटर और प्रोफेसर पढ़ाते हैं। आश्रित परिवार और अन्य पांच मिलियन लोगों की आजीविका इस पर निर्भर करती है। इसके अलावा गैर-सहायता प्राप्त और अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में शिक्षकों को दिन में दो बार भोजन करने का भ्रम होता है। कॉलेज के छात्र 18 साल के हैं उन्होंने टीके की दोनों खुराक ले ली हैं, और 15 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण भी तेजी से बढ़ रहा है। अकेले कोरोना के डर से राज्य भर में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग कक्षाएं बंद करने का निर्णय दुर्भाग्यपूर्ण है।

    जिले में आंदोलन 

    इस फैसले से छात्रों को परेशानी हो रही है। स्कूल बंद करने के फैसले से छात्रों और अभिभावकों में भारी असंतोष है। राज्य भर में सभी व्यवसाय कोरोना प्रतिबंधों के साथ चल रहे हैं, फिर सरकार को कोरोना नियम लागू कर स्कूल, कॉलेज और कोचिंग क्लास शुरू करने की इजाजत देनी चाहिए। भजपा जिलाध्यक्ष शशिकांत कांबले ने चेतावनी दी कि सरकार 26 जनवरी तक स्कूल, कॉलेज और कोचिंग क्लास शुरू करने का आदेश दे, नहीं तो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) हर जिले में आंदोलन करेगी।