Kapil Patil

    Loading

    भिवंडी: केंद्रीय पंचायत राज राज्य मंत्री कपिल पाटील (Union Minister Kapil Patil) ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री छगन भुजबल (Minister Chhagan Bhujbal) से ठाणे (Thane) और पालघर (Palghar) जिलों के 25 हजार किसानों (Farmers) द्वारा आदिवासी विकास निगम को बेचे जाने वाले धान पर प्रति क्विंटल बोनस की घोषणा करने का अनुरोध किया है।

    गौरतलब है कि राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री छगन भुजबल को लिखे गए पत्र में केंद्रीय पंचायत राज राज्यमत्री कपिल पाटील ने बताया है कि ठाणे और पालघर जिलों के अधिकांश किसानों की नकदी फसल धान है। आदिवासी विकास निगम को किसानों द्वारा धान बेचा जाता है। किसानों को बेचे गए धान के वजन के हिसाब से प्रोत्साहन के तौर पर बोनस दिया जाता है। पिछले साल 700 रुपए का बोनस दिया गया था। केंद्र सरकार ने 200 रुपए और राज्य सरकार ने 500 रुपए दिए थे। बुवाई में कुछ ही दिन शेष हैं, ऐसे में बोनस नहीं मिलने से किसान बेहाल हैं।

    छगन भुजबल से की मांग 

    केंद्रीय मंत्री पाटिल के अनुसार, वर्ष 2021-22 में ठाणे जिले में 13 हजार 360 और पालघर जिले में 11 हजार 747 किसानों ने 8 लाख 38 हजार 744 क्विंटल धान बेचा। इसमें से किसानों को करीब 162 करोड़ 72 लाख रुपए मिले हैं। उक्त राशि पर प्रोत्साहन बोनस का किसानों को इंतजार है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री छगन भुजबल से मांग है कि ठाणे और पालघर जिलों के किसानों को प्रोत्साहन बोनस की राशि जल्द से जल्द उपलब्ध कराई जाए। विदित हो कि ग्रामीण परिसर स्थित अधिसंख्यक किसानों ने सरकार से प्रोत्साहन स्वरूप बोनस न मिलने की हालत में बरसात में बारिस में धान फसल की रोपाई नहीं किए जाने का फैसला किया है।