Illegal Cable Internet Wire Cables
File Pic

Loading

नवी मुंबई: केबल और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (Cable and Internet Service Provider) करने वाली कंपनियों ने नवी मुंबई महानगरपालिका (Navi Mumbai Municipal Corporation) की चेतावनी (Warning) को गंभीरता पूर्वक नहीं लिया है। शायद इसीलिए अभी तक शहर भर में फैले हुए केबल के जाल को हटाने के लिए किसी प्रकार की कोई कदम नहीं उठाया गया है। पूरे नवी मुंबई शहर में केबल का जाल आज भी उसी तरह से फैला हुआ दिखाई दे रहा है। स्थानीय नागरिकों का कहना कि अब इस फैले हुए केबल के जाल को हटाने के लिए नवी मुंबई महानगरपालिका (NMMC) को ही कार्रवाई करनी चाहिए। 

इस बारे में वाशी में रहने वाले जनकल्याण सामाजिक संस्था के अध्यक्ष राजेश शर्मा का कहना है कि केबल और इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनियों ने जिस तरह से पुरे शहर में केबल का जाल फैलाया हुआ है, उससे पक्षियों को भी नुकसान पहुंचता है। इसके साथ ही नवी मुंबई के नागरिकों को खुला आसमान भी नहीं मिल पा रहा है। साथ ही शहर की सुंदरता भी ख़राब हो रही है इसलिए महानगरपालिका प्रशासन को इन लोगों पर अवश्य कार्रवाई करनी चाहिए। 

बिजली के खंबों को भी हो रहा नुकसान 

गौरतलब है कि नवी मुंबई के अधिकांश नोड में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर और केबल प्रोवाइडर कंपनियों ने बिजली के खम्बों का सहारा लेते हुए या फिर एक इमारत से दूसरी इमारत तक अपना केबल पहुंचाने के लिए जिस तरह से काम करते हैं उससे नवी मुंबई शहर की खूबसूरती और प्लानिंग को चुनौती मिल रही है। महानगरपालिका का कहना है कि इस तरह से बिजली के खंबों को भी नुकसान होता है।  इसी को ध्यान में रखते हुए नवी मुंबई के सभी केबल आपरेटरों तथा इंटरनेट आपरेटरों को निर्देश जारी करते हुए कहा था कि वे अपने केबल को खुले आसमान से हटा ले इसके लिए नवी मुंबई महानगरपालिका ने 15 दिन का समय भी दिया था, लेकिन अब वह समय सीमा समाप्त हो चुकी है। लेकिन केबल और इंटरनेट आपरेटरों ने किसी तरह का कोई कदम नहीं उठाया है।  

केबल सर्विस और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर की वजह से बिजली के पोल्स नुकसान हो रहा है और आए दिन कोई न कोई दुर्घटना भी घटती रहती है। इसलिए इन लोगों को केबल बिछाने का कोई दूसरा तरीका अपनाना चाहिए। यदि यह लोग खुद केबल हटाने का काम नहीं करेंगे तो नवी मुंबई महानगरपालिका स्वयं कार्रवाई करेगी।

-शिरीष आदरवाड, नवी मुंबई महानगरपालिका अधिकारी