library
File

    Loading

    नवी मुंबई: महानगरपालिका कमिश्नर बांगर द्वारा नवी मुंबई महानगरपालिका (Navi Mumbai Municipal Corporation) क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को हर तरह की अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में अब महानगरपालिका कमिश्नर ने सानपाड़ा (Sanpada) के सेक्टर-10 में भव्य सेंट्रल लाइब्रेरी (Central Library) बनाने का निर्णय लिया है, जिसका निर्माण 1,765 वर्ग मीटर के भूखंड पर किया जाएगा। इसके लिए लगभग 40 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया गया है।

     गौरतलब है कि वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी द्वारा बेलापुर विधानसभा (Belapur Assembly) से विधायक मंदाताई म्हात्रे (MLA Mandatai Mhatre) को प्रत्याशी बनाया गया था। उन्होंने बेलापुर विधानसभा क्षेत्र में एक अच्छी तरह से सुसज्जित सेंट्रल लाइब्रेरी का निर्माण कराने का वचन अपने में एजेंडे के द्वारा नागरिकों को दिया था। विधायक बनने के बाद मंदा म्हात्रे इसके बारे में लगातार कोशिश कर रही थीं, हाल ही में उन्होंने महानगरपालिका  कमिश्नर अभिजीत बांगर से इस मामले में मुलाकात की। इस दौरान महानगरपालिका कमिश्नर ने सानपाड़ा के सेक्टर-10 में सेंट्रल लाइब्रेरी का निर्माण कराने के बारे में उन्हें जानकारी दी।

    एक छत के नीचे उपलब्ध होगी सभी सुविधाएं

    सानपाड़ा के सेक्टर-10 में बनने वाली सेंट्रल लाइब्रेरी के निर्माण के बारे में महानगरपालिका कमिश्नर द्वारा विश्वास दिलाया गया है कि इस काम के लिए जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिसके बाद आगामी एक से 2 माह में लाइब्रेरी के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। गौरतलब है कि नवी मुंबई एक आधुनिक शहर है। इस शहर में आम नागरिकों की संख्या भी अधिक है। बड़े परिवार के साथ रहने वाले कई छात्रों को घर में पढ़ने के लिए जगह उपलब्ध नहीं होती है, जिसकी वजह से वह किसी पार्क में या निजी लाइब्रेरी में पढ़ने के लिए जाते हैं। इसलिए नवी मुंबई में एक भव्य और अच्छी तरह से सुसज्जित लाइब्रेरी की जरूरत महसूस की जा रही थी। उनकी यह जरूरत विधायक मंदाताई म्हात्रे के प्रयासों से पूरी होने वाली है। सानपाड़ा में सेंट्रल लाइब्रेरी बनने पर विद्यार्थियों व वाचन में रुचि रखने वालों एक ही छत के नीचे सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

    सेंट्रल लाइब्रेरी की विशेषताएं

    सानपाड़ा में बनने वाली सेंट्रल लाइब्रेरी बहुमंजिली होगी, जिसमें विभिन्न प्रकार की लगभग एक लाख किताबें होंगी। इस लाइब्रेरी में सौर पैनल लगाए जाएंगे साथ ही प्राकृतिक प्रकाश की विशेष व्यवस्था होगी। मौसम का अध्ययन करते हुए इसे एक ग्रीन बिल्डिंग का स्वरूप दिया जाएगा। जिसमें छात्रों के लिए हवादार पठन के लिए बैठक, कैफेटेरिया, एम्फीथिएटर, साहित्य सहित प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी पुस्तकें आदि तमाम सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

    सानपाड़ा में बनने वाली सेंट्रल लाइब्रेरी के निर्माण के लिए 40 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि खर्च की जाएगी, जिसके लिए अपने विधायक निधि से कुछ राशि उपलब्ध करा रही हूं। बेलापुर विधानसभा क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों के लिए यह नववर्ष का तोहफा है। नवी मुंबई के नागरिकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रयास करना मेरे दैनंदिन कार्य का हिस्सा है।

    -मंदाताई म्हात्रे, विधायक बेलापुर विधानसभा