Chemical leakage from tanker in Pune
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    बदलापुर : बदलापुर (Badlapur) शहर (City) में पिछले कुछ दिनों से रात 10 बजे के बाद रसायनिक गैस (Chemical Gas) की दुर्गंध (Foul Smell) आने की शिकायतें मिल रही है। देर रात डेढ़ से दो बजे तक दुर्गंध अधिक तीव्र होती है और हवा की दिशा पर इसका अधिक प्रभाव पड़ता है। इससे यह संदेह पैदा होता है कि बदलापुर शहर के औद्योगिक क्षेत्र में कंपनियों द्वारा फिर से रसायनिक गैस छोड़ी जा रही है। कुछ नागरिकों ने महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से इसकी शिकायत भी की है। लेकिन उसके बाद भी कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है। जिससे नागरिकों में नाराजगी का माहौल है।

    पिछले कुछ वर्षों में बदलापुर शहर के पूर्व में औद्योगिक क्षेत्र से सटे आवासीय परिसरों की संख्या में वृद्धि हुई है। नतीजतन कमोबेश यहां के नागरिकों को रासायनिक दुर्गंध से जूझना पड़ता है। पिछले एक साल में दो कंपनियों से हुए गैस रिसाव ने आधे शहर को प्रभावित किया था। तकनीकी खामी के चलते ऐसी कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई करने के बाद इन कंपनियों को फिर से खोल दिया गया। लेकिन पिछले कुछ दिनों से बदलापुर में कोई दुर्घटना नहीं हुई है और न ही गैस रिसाव की कोई खबर है। फिर भी रात दस बजे के बाद जब नागरिक सो रहे होते हैं, तो रसायनिक बदबू फैलती है।  हवा का रुख जिस इलाके में होता हैं, वहां इसका असर ज्यादा होता है। रात के डेढ़ से दो बजे तक बदबू महसूस होती हैं, ऐसी शिकायतें अब सामने आ रही है। कुछ नागरिकों ने ट्विटर के जरिए कुलगांव बदलापुर नगरपालिका प्रशासन को ऐसी जानकारी दी। 

    उनका कोई प्रतिसाद नहीं मिला

    हालांकि, मामला प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकार क्षेत्र में है और नगरपालिका ने उनके पास शिकायत दर्ज कराने का सुझाव दिया है। एक शिकायतकर्ता ने कहा कि महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में शिकायत दर्ज कराने के बावजूद अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। देर रात घर लौटने वाले कर्मचारियों को भी इसका अनुभव हो रहा है और नागरिकों का कहना है कि रात में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। जब महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारियों को संपर्क करने की कोशिश की तो उनका कोई प्रतिसाद नहीं मिला।

    जानकारी हासिल करना आसान हो जाएगा

    बदलापुर में औद्योगिक क्षेत्र होने के बावजूद बदलापुर शहर में अभी तक प्रदूषण मापने की व्यवस्था नहीं थी। इसलिए प्रदूषण की सही मात्रा का पता नहीं चल पाता था। वर्तमान समय में महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और कुलगांव –  बदलापुर नगरपालिका के संयुक्त तत्वाधान में वार्ड क्रमांक 30 में डॉ बाबा आमटे पार्क के पास प्रदूषण स्तर की निगरानी प्रणाली स्थापित की जा रही है। इसलिए जल्द ही प्रदूषण के स्तर के बारे में जानकारी हासिल करना आसान हो जाएगा।