श्मशान भूमि में लगेगी चिमनी, ठाणेकरों को नहीं होगी धुएं से परेशानी

    ठाणे. ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation) की महासभा (General Assembly) में ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में आनेवाले श्मशान भूमि (Cremation Ground) में चिमनी लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। महानगरपालिका अधिकारियों की मानें तो नागरिकों श्मशान भूमि से निकलने वाले धुएं को ध्यान में रखकर यह निर्णय लिया गया है।

    गौरतलब है कि ठाणे शहर स्थित मुख्य श्मशान भूमि को छोड़कर किसी भी श्मशान भूमि में चिमनी नहीं लगाई गई है। इसका खामियाजा आसपास रहनेवाले नागरिकों को भुगतना पड़ रहा था। ठाणे महानगरपालिका ने हाल ही की महासभा में शहर की सभी श्मशान भूमि में चिमनी लगाने का निर्णय लिया है। इस निर्णय से श्मशान भूमि के आसपास रहनेवाले नागरिकों को श्मशान भूमि से निकलनेवाले धुएं से परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

    ठाणे महानगरपालिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पहले ठाणे शहर की जनसंख्या अधिक और श्मशान भूमि के आसपास बस्ती नहीं थी इसलिए उस समय श्मशान भूमि में चिमनी नहीं लगाई गई थी। अब श्मशान भूमि के आसपास नई और बड़ी इमारतें खड़ी हो गई है इसलिए अब श्मशान भूमि में चिमनी लगाने का निर्णय लिया गया है। उक्त कार्य के लिए ठाणे महानगरपालिका लगभग 1 करोड़ रुपए खर्च करेगी।