Cleanliness campaign of Varala Devi pond started
File Photo

    Loading

    भिवंडी : भिवंडी शहर (Bhiwandi City) के एकमेव वराला देवी तालाब के प्रदूषित (Polluted) होने की बारंबार शिकायत के उपरांत महानगरपालिका कमिश्नर (Municipal commissioner) सुधाकर देशमुख (Sudhakar Deshmukh) नें गंभीरता से संज्ञान लिया है। वराला देवी तालाब (Varala Devi Pond) स्वच्छता मुहिम (Cleanliness Campaign) की शुरुआत पोकलेन मशीनों से शुरू की गई है जिससे शहरवासियों में खुशी व्याप्त है। उक्त मौके पर महानगरपालिका कमिश्नर सुधाकर देशमुख, शहर अभियंता लक्ष्मण गायकवाड, जल स्वच्छता संबंधी विषयों के विशेषज्ञ प्राध्यापक डॉ.काकवीपुरे, प्रदूषण विभाग प्रमुख नितेश चौधरी  उपस्थित थे।

    गौरतलब हो कि शहर के नागरिकों को करीब 2 एमएलडी पीने का पानी मुहैया कराने वाला वराला देवी तालाब प्रदूषित हो चुका है। चारो ओर गंदगी की वजह से तालाब का रंग हरा हो गया है। तालाब में आसपास के क्षेत्रों से गंदा सीवरेज का पानी आता है। तालाब के किनारे बच्चे स्नान, कपड़े धोते, शौच और वाहन धोते अक्सर देखे जाते हैं। करीब 2 वर्ष से आसपास क्षेत्र में रहने वाले तमाम जागरूक नागरिक वराला देवी तालाब सवच्छता और जल शुद्धिकरण को लेकर अपनी गंभीर चिंता महानगरपालिका प्रशासन से जता चुके हैं। स्थानीय भाजपा जनप्रतिनिधि श्याम अग्रवाल, निलेश चौधरी, समाजसेवी दिनेश पाटील, नगरसेविका दीपाली पाटिल,अशोक पाटिल, संदेश पाटिल, प्रसाद पाटील आदि महानगरपालिका कमिश्नर सुधाकर देशमुख से भेंट कर तालाब स्वच्छता और प्रदूषित जल का शुद्धिकरण किए जाने की बारंबार अपील कर चुके हैं।

    enavabharat.com की खबर का असर… 

    तालाब परिसर के चारोओर फैली भारी गंदगी की वजह से तालाब का पानी पीकर लोग बीमार हो रहे हैं। तालाब का पानी बेहद गंदा होने की वजह से पानी का कलर हरा जैसा प्रतीत होता है। नवभारत में 10 दिन पूर्व ही “तालाब के पानी से लोगों का जीवन खतरे में” की खबर को प्रमुखता से छाप कर महानगरपालिका प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया था।

    उक्त संदर्भ में शहर अभियंता लक्ष्मण गायकवाड़ ने बताया कि तालाब के पानी को स्वच्छ किए जाने के लिए उपाय योजना शुरू की गई है। तालाब के जमा कीचड़, मिट्टी आदि की सफाई की जाएगी। तालाब के आसपास से आ रहे सीवरेज के गंदे पानी को रोकने के लिए पुख्ता उपाय योजना बनाई जा रही है। महानगरपालिका  प्रशासन शहरवासियों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए कृत संकल्पित है। तालाब में गंदगी फेंकने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। महानगरपालिका कमिश्नर सुधाकर देशमुख नें वराला देवी तालाब की सुरक्षा, स्वच्छता, सुंदरीकरण और जल शुद्धीकरण किए जाने के लिए विशेषज्ञ की टीम नामित किए जाने के संकेत दिए हैं।