CM SHINDE
File Pic

    Loading

    कल्याण : कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (Kalyan-Dombivli Municipal Corporation) की स्मार्ट सिटी परियोजना (Smart City Project) के तहत प्रबोधनकर ठाकरे तालाब के सौंदर्यीकरण का उद्घाटन (Inaugurated), अमृत योजना परियोजना के तहत दो एसटीपी संयंत्र, केडीएमटी पहल में 48 संविदा वाहक और 11 संविदा चालक अस्थायी रूप से नियुक्त किए जाएंगे और कल्याण और बीएसयूपी परियोजना के 1265 लाभार्थी। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. भाऊसाहेब डांगडे ने बताया कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) द्वारा 15 फरवरी बुधवार को कल्याण में फ्लैटों और व्यावसायिक क्षेत्रों की चाबियों के वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। भाऊसाहेब डांगडे ने ऐसी जानकारी सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी, इस अवसर पर महानगरपालिका सचिव संजय जाधव, शहर अभियंता अर्जुन अहिरे, कार्यकारी अभियंता घनश्याम नवांगुल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

    कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका क्षेत्र में बीएसयूपी स्मार्ट सिटी, अमृत योजना के तहत विभिन्न परियोजनाएं चल रही हैं और इनमें से कुछ परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं। कल्याण के काला तालाब को ठाकरे झील का नाम देते हुए स्मार्ट सिटी के माध्यम से सौंदर्यीकरण किया गया है। झील के किनारे शिवसेना प्रमुख का एक भव्य स्मारक बनाया गया है और अब झील में एक तैरता हुआ रेस्तरां, आकर्षक फव्वारे, बच्चों के खेलने के उपकरण और आकर्षक चित्रित दीवारें हैं। 

    1265 हितग्राहियों को आवास दिए जाएंगे

    कई वर्षों से विवादों में फंसे बीएसयूपी के आवासों का मसला सुलझाते हुए सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे ने परियोजना पीड़ितों को इस योजना में खाली पड़े मकान देने का प्रस्ताव दिया, इससे 14 साल से घर का इंतजार कर रहे सड़क पीड़ितों को घर मिलने का रास्ता साफ हो गया है। मुख्यमंत्री द्वारा 15 फरवरी को बीएसयूपी में 1265 हितग्राहियों को आवास दिए जाएंगे। महानगरपालिका प्रशासन ने अमृत योजना के माध्यम से शहर में सीवेज को प्रोसेस कर नदी में जाने वाले प्रदूषित सीवेज को रोकने के लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण शुरू कर दिया है। 

    अमृत ​​योजना के माध्यम से महानगरपालिका प्रशासन ने शहर के सीवेज को प्रोसेस कर नदी में जाने वाले प्रदूषित सीवेज को रोकने के लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाने का काम शुरू किया है। इसमें 26 एमएलडी क्षमता का वाडेघर और अंबिवली सीवेज का काम शामिल है। 21 एमएलडी क्षमता का ट्रीटमेंट सेंटर बनकर तैयार हो गया है। 

    सीएम शिंदे की पहली आधिकारिक शासकीय यात्रा 

    इस परियोजना का उद्घाटन मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा। राज्य के मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका में विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन समारोह के लिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की पहली आधिकारिक शासकीय यात्रा है। इस लिए केडीएमसी चुनावों की पृष्ठभूमि में मुख्यमंत्री का यह दौरा लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहा है।