लोकग्राम पादचारी पुल का निर्माण कार्य शीघ्र ही होगा शुरू : डॉ. श्रीकांत शिंदे

    Loading

    कल्याण : कल्याण रेलवे स्टेशन (Kalyan Railway Station) को कल्याण के पूर्वी हिस्से से जोड़ने वाले लोकग्राम पादचारी पुल (Lokgram Padchari Bridge) का निर्माण कार्य अगले ही कुछ दिनों में शुरू हो जाएगा। फरवरी में काम के टेंडर (Tender) की घोषणा की गई थी। सभी प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद जल्द ही वर्क ऑर्डर जारी कर दिए जाएंगे। इसलिए लोकग्राम का फुटपाथ पक्का किया जाएगा। कल्याण रेलवे स्टेशन से पूर्व की ओर जाने के लिए यह पुल अत्यंत महत्वपूर्ण है। कल्याण लोकसभा क्षेत्र के सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे (MP Dr. Shrikant Shinde) की सक्रियता से पुल के काम में गति मिली हैं। कल्याण मध्य रेलवे का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है। कल्याण स्टेशन से विभिन्न एक्सप्रेस, मेल और लोकल ट्रेनें चलती हैं। 

    800 करोड़ रुपए की परियोजना पर काम दो चरणों में बांटा गया

    इसलिए, पिछले कुछ वर्षों में, कल्याण रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भारी आवाजाही रहती है। जैसे-जैसे यहां की व्यवस्था और गलियां सिकुड़ने लगती हैं, वैसे ही रेलवे यातायात पर असर पड़ता है। इसलिए कल्याण रेलवे स्टेशन का विस्तार कर यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई जाएं। इसके लिए सांसद श्रीकांत शिंदे निरंतर प्रयास कर रहे थे। जिसके चलते चार साल पहले कल्याण रेलवे स्टेशन रीमॉडलिंग प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गई थी। 800 करोड़ रुपए की परियोजना पर काम दो चरणों में बांटा गया है। पहले चरण में फ्रेट यार्ड की रीमॉडेलिंग शामिल है और दूसरे चरण में स्टेशन का पुनर्विकास होगा। जो यात्री परिवहन के लिए महत्वपूर्ण है। जब परियोजना चल रही थी, कल्याण के पूर्वी हिस्से को कल्याण स्टेशन और लोकग्राम पुल से जोड़ने का काम भी किया गया था, जो पैदल चलने वालों के लिए महत्वपूर्ण है। 

    लोकग्राम पुल निर्माण कार्य के टेंडर फरवरी में घोषित किए गए थे। टेंडर प्रक्रिया अभी पूरी हुई है और जल्द ही लोकग्राम पैदल पुल का कार्यादेश ठेकेदार कंपनी को सौंप दिया जाएगा। इसलिए लोकग्राम पुल का काम जल्द शुरू हो जाएगा ऐसी जानकारी सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे ने दी।