300 New Cases of Covid-19 in Kerala
Covid-19

    Loading

    ठाणे : ठाणे (Thane) जिले में कोरोना (Corona) के मामलों में पिछले तीन दिनों में दोगुना उछाल देखने को मिला है। मंगलवार (Tuesday) को 241 नए केस आए थे और बुधवार (Wednesday) को ठाणे जिले से ही कोरोना के 493 नए केस दर्ज किए गए थे। वहीं गुरुवार को इसमें वृद्धि देखी गई है और पिछले 24 घंटे में 714 नए केस सामने आए है। इस तरह जिले में कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए तीसरी लहर का डर अब और तेज हो गया है। क्योंकि, ठाणे जिले के अंतर्गत आने वाला नवी मुंबई और ठाणे महानगरपालिका कोरोना संक्रमितों का हॉटस्पॉट बनता जा रहा है। इससे दोनों महानगरपालिका प्रशासन की चिंता बढ़ती जा रही है। जिले में सर्वाधिक 266 नए केस नवी मुंबई में पाए गए है। 

    जबकि दूसरे क्रमांक पर ठाणे में 255, मीरा-भाईंदर में 85, कल्याण डोंबिवली में 68, उल्हासनगर में 13, ठाणे ग्रामीण में 11, अंबरनाथ और भिवंडी में 6-6 और कुलगांव-बदलापुर नगरपालिका क्षेत्र में 5 नए मरीजों का समावेश है। इसी प्रकार गुरुवार को ठाणे जिले में कोरोना के 714 नए केस सामने आए। इस तरह अकेले जिले में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 5 लाख 73 हजार 887 हो गई है। वहीं, अभी 1913 एक्टिव केस है। जिले में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 11 हजार 616 पहुंच गया है। हालांकि, गुरुवार को जिले में एक भी कोरोना मरीज की मौत दर्ज नहीं हुई। जोकि राहत की बात मानी जा रही है।

    24 लोग अस्पतालों से डिस्चार्ज किए गए 

    गुरूवार को ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में एक बार फिर कोरोना कहर बढ़ता दिखाई दिया। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 255 नए केस सामने आए है। जबकि पिछले 24 घंटे में एक भी मौत इस बीमारी से दर्ज नहीं की गई है। इस प्रकार कुल मिलाकर मृतकों की संख्या 2109 तक पहुंच गई है। वहीं, अब तक 21 लाख 83 हजार 525 लोगों की जांच की गई है। जिसमें से 143401 लोग इस बीमारी से ग्रसित पाए गए है। हालांकि, गुरुवार को इस बीमारी से 24 लोग अस्पतालों से डिस्चार्ज किये गए है। इस प्रकार अब तक 97.94 फीसदी के साथ 140444 लोग इस बीमारी से ठीक होकर घर लौट चुके है। जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या 848 है, जिनका शहर के विभिन्न कोविड सेंटर और निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

    कोविड केंद्रों की उपलब्धता का ब्यौरा लिया

    ठाणे के जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर ने जिला स्वास्थ्य विभाग को ठाणे जिले में ओमिक्रोन के प्रसार को रोकने के लिए सतर्क रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने गुरुवार को जिला स्वास्थ्य विभाग की एक बैठक ली और इस दौरान उन्होंने संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर ऑक्सीजन की आपूर्ति, अस्पताल की व्यवस्था और मैनपॉवर आदि की समीक्षा भी की। इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. भाऊसाहेब दांगड़े, अपर कलेक्टर वैदेही रानाडे, रेजिडेंट डिप्टी कलेक्टर सुदाम परदेशी, जिला सर्जन कैलाश पवार, जिला शिक्षा अधिकारी शेषराव बड़े, जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। इस दौरान जिले के अस्पतालों में बेड की उपलब्धता, ऑक्सीजन के भंडार, दवाओं, कोविड केंद्रों की उपलब्धता का ब्यौरा लिया। 

    वहां कोविड सेंटर शिफ्ट किया जाए

    जिलाधिकारी नार्वेकर ने कहा कि कोविड की पहली और दूसरी लहर के दौरान जिला स्वास्थ्य व्यवस्था ने कई कोविड केंद्र शुरू किए थे। इनमें से कुछ केंद्र स्कूलों, आश्रम स्कूलों में थे। अब जबकि स्कूल शुरू हो गया है, वहां कोविड सेंटर शिफ्ट किया जाए। इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था किए जाने का आदेश भी दिया। साथ ही कोविड केंद्रों में अग्निशमन व्यवस्था का निरीक्षण कर रिपोर्ट भी सौंपी जाए। जिन अस्पतालों में कोरोना का इलाज हो रहा है, वहां पर्याप्त ऑक्सीजन रिजर्व उपलब्ध कराने, दवाओं और ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाली कंपनियों के संपर्क में रहकर उपलब्धता सुनिश्चित करने और ध्यान रखे जाने का भी निर्देश जिलाधिकारी ने दिया।