300 New Cases of Covid-19 in Kerala
Covid-19

    Loading

    भिवंडी : कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के साथ ही ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) का खतरा लोगों के सिर पर मंडरा रहा है बावजूद लोग कोरोना प्रोटोकॉल (Corona Protocol) का पालन करते दिखाई नहीं पड़ रहे हैं। शहर में हो रही तमाम शादी समारोह में कोरोना प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ रही हैं शादी समारोह में उमड़ती भीड़ स्थानीय प्रशासन द्वारा निर्देशित नियम-कानूनों की जमकर खिल्ली उड़ा रही है। जागरूक लोगों की मांग है कि कोरोना संक्रमण सहित ओमिक्रोन वेरिएंट के निरंतर बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए शादी समारोह, सार्वजनिक कार्यक्रमों में उमड़ती भीड़ पर अंकुश लगाए जाने के लिए शासन को कड़क कदम उठाए जाने की जरूरत है।

    गौरतलब हो कि पिछले करीब 2 वर्षों से समूचा देश, प्रदेश कोरोना संक्रमण की चपेट में दु:ख भोग रहा है। पिछले 6 माह से कोरोना संक्रमण का असर लगातार कम होने से लोगों में जीवन जीने की आस जगी है। कोरोना संकटकाल के दौरान असंख्य परिवारों ने अपने परिजनों को खोया है। पिछले 2 वर्षों के दौरान वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा घोषित किए गए लाकडाउन की वजह से लोग आर्थिक रूप से कंगाल हो चुके हैं। अनलॉक होने के उपरांत व्यवसायिक प्रतिष्ठान शुरू हुए लेकिन फिर से ओमिक्रोन वेरिएंट का आगाज होने से लोगों के होश उड़ गए हैं। समूचे देश में ओमिक्रोन वेरिएंट तेजी से पैर पसार रहा है।ओमिक्रोन वेरिएंट के तेजी से फैलने की वजह से केंद्र और राज्य सरकार सतर्कता बरत रहा है।

    नाइट कर्फ्यू की फिर हुई शुरुआत 

    ओमिक्रोन वेरिएंट के खतरे को देखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा एहतियाती कदम उठाते हुए 25 दिसंबर रात्रि 9 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है। नाइट कर्फ्यू के दौरान किसी भी सार्वजनिक जगह पर 5 लोगों से ज्यादा एकत्रित होने की सख्त मनाई है। नाइट कर्फ्यू घोषित होने की वजह से देर रात तक खुलने वाले व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के संचालकों में हड़कंप मच गया है। व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के संचालकों का कहना है कि करीब 2 वर्ष से तमाम व्यवसायिक प्रतिष्ठान, दुकान बंद थे जो अब धीरे-धीरे लाइन पर आ रहे थे लेकिन ओमिक्रोन वेरिएंट के आगाज से नाइट कर्फ्यू शुरू होने से व्यापार पर भारी असर पड़ेगा। व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के संचालकों का कहना है कि जीवन सुरक्षा के लिए लगे नाइट कर्फ्यू नियमों का पालन तो करना ही पड़ेगा।

    शादी समारोह में उमड़ती भीड़ से वेरिएंट संक्रमण का खतरा

    शहर के जागरूक नागरिकों का मानना है कि कोरोना संक्रमण का ग्राफ कम जरूर हुआ है लेकिन कोरोना का खात्मा नहीं हुआ है। ओमिक्रोन वायरस समूचे देश में तेजी से पांव पसार रहा है। शादी समारोह और सार्वजनिक स्थलों पर बढ़ती बेतहाशा भीड़ संक्रमण को बढ़ावा दे सकती है।

    कोरोना प्रोटोकॉल का पालन जरूरी

     शादी समारोह आयोजकों को शासन द्वारा निर्देशित कोरोना प्रोटोकॉल का पालन जरूर करना चाहिए। प्रबुद्ध लोगों का कहना है कि कोरोना प्रोटोकॉल की अनदेखी  करने वालों पर कानून का डंडा चलना बेहद जरूरी है। भिवंडी शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन दर्जनों शादी समारोह आयोजित हो रहे हैं जिसमें भारी भीड़ जमा हो रही है। स्थानीय प्रशासन को शादी समारोह आयोजकों पर कड़ी निगाह रखनी चाहिए और नियम-कानून तोड़ने वालों पर कार्यवाही करनी चाहिए।