129 new patients found on Sunday in KDMC

    Loading

    कल्याण : कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका क्षेत्र (Kalyan-Dombivli Municipal Corporation) में सरकार द्वारा वैक्सीन (Vaccine) उपलब्ध नहीं कराए जाने से कोरोना के टीकों (Corona Vaccines) का टोटा हो गया हैं और वैक्सीन का स्टॉक नहीं होने के चलते टीकों की मांग पूरी नहीं हो पा रही हैं और नागरिकों (Citizens) को निराश लौटना पड़ रहा हैं। जिससे नागरिकों में एक चिंता का विषय खड़ा होता जा रहा हैं। 

    केडीएमसी की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अश्वनी पाटिल ने बताया कि महानगरपालिका क्षेत्र में 18 वैक्सीनेशन सेंटर और 2 हॉस्पिटलों में टीका सेंटर बनाए गए हैं लेकिन वैक्सीनेशन नहीं होने से सभी जगह टीकाकरण बंद हैं। वैक्सीन उपलब्ध होने पर वैक्सीनेशन शुरू किया जायेगा। सरकार के पास कोविशील्ड वैक्सीन और कॉर्बेवैक्स वैक्सीन का स्टॉक नहीं होने के कारण टीके की मांग पूरी नहीं हो पा रही हैं। विठ्ठलवाड़ी मछली बाजार, शक्ति धाम, रुक्मिणीबाई प्लाजा ने कोविड अस्पताल के कामकाज को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसमें आईसीयू बेड, ऑक्सीजन बेड उपलब्ध कराए गए है। 

    साथ ही भविष्य में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ऑक्सीजन संयंत्रों का रखरखाव और मरम्मत कार्य करना है। प्रशासन द्वारा कहा गया है कि यदि नागरिकों में कोविड के समान लक्षण अनुभव होते हैं, तो उन्हें कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका के चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के तहत निकटतम नागरिक स्वास्थ्य केंद्र या अस्पताल में तुरंत जांच करानी चाहिए। इस स्थान पर एकत्र किए गए नमूनों का परीक्षण कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका के गौरीपाड़ा कल्याण (पश्चिम) में आरटीपीसीआर प्रयोगशाला में किया जाएगा। 

    सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का प्रयोग करें

    कोविड-19 के बढ़ते प्रसार को देखते हुए केडीएमसी कमिश्नर ने कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका द्वारा लागू किये जा रहे विभिन्न उपायों की समीक्षा की। उसमें महाराष्ट्र सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत सभी नागरिक स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों को कोविड स्क्रीनिंग कराने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही कोविड पॉजिटिव मरीजों के सैंपल लेने और आरटीपीसीआर लैब को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजने का निर्देश दिए गए है। कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए सैनिटाइजर का प्रयोग करें, सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का प्रयोग करें और दूसरों से सुरक्षित दूरी बनाकर रखें, बुजुर्ग नागरिकों और बीमार लोगों का ध्यान रखें, ऐसा आवाहन महानगरपालिका की मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.अश्विनी पाटिल ने किया है।