Mahavitaran
File Photo

Loading

उल्हासनगर : महावितरण (Mahavitaran) के कल्याण परिमंडल (Kalyan Circle) में वित्तीय वर्ष समाप्त होने में दस दिन शेष रहने पर भी बिजली उपभोक्ताओं (Electricity Consumers) (कृषि पंप और स्थायी बिजली कटौती वाले उपभोक्ताओं को छोड़कर) के पास 127 करोड़ रुपए के बिजली बिल बकाया (Dues) हैं। ऐसे में बिजली कर्मचारियों के पास दो ही विकल्प हैं कि वे बकाया राशि की वसूली करें या बकाएदारों की बिजली आपूर्ति काट दें। महावितरण ने अपील की है कि संभावित असुविधा से बचने के लिए संबंधित बिजली उपभोक्ताओं को बकाया राशि का भुगतान करना चाहिए। 

बकाया की वसूली के लिए विभाग, संभाग, अंचल कार्यालय के अभियंता, अधिकारी और कर्मचारी सहित फील्ड इंजीनियर, तकनीकी कर्मचारी वसूली कार्य में जुटे हुए हैं। कल्याण मंडल के 3 लाख 31 हजार 275 उपभोक्ता जिनकी बिजली बिल भुगतान अवधि बार-बार अनुरोध के बावजूद समाप्त हो गई है और 48 हजार 225 उपभोक्ता जिनकी बिजली आपूर्ति अस्थायी रूप से काट दी गई है, उनसे 27 करोड़ 17 लाख रुपए की वसूली की आनी बाकी है। कल्याण मंडल कार्यालय एक, कल्याण पूर्व और पश्चिम और डोंबिवली मंडल के तहत 68 हजार 350 ग्राहकों पर 9 करोड़ 49 लाख रुपए बकाया है। कल्याण मंडल दो, उल्हासनगर एक और दो और कल्याण ग्रामीण संभाग के अंतर्गत एक लाख 14 हजार 547 उपभोक्ताओं पर 68 करोड़ 53 लाख रुपए का बिजली बिल बकाया है। 

ऑनलाइन बिजली बिल भुगतान सुविधा महावितरण के वेबसाइट पर 

वसई और विरार संभाग को मिलाकर वसई मंडल के 1 लाख 26 हजार 705 उपभोक्ताओं पर 20 करोड़ 63 लाख जबकि पालघर मंडल के 69 हजार 898 उपभोक्ताओं पर 28 करोड़ 85 लाख रुपए का बिजली बिल बकाया है। बिजली बिल भुगतान को सुविधाजनक बनाने के लिए अवकाश के दिन भी भुगतान केंद्र खुले रखे जाते है। इसके अलावा, डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन बिजली बिल भुगतान की सुविधा महावितरण की वेबसाइट, ग्राहकों के लिए मोबाइल ऐप, विभिन्न पेमेंट वॉलेट आदि के माध्यम से उपलब्ध है। महावितरण ने संबंधित ग्राहकों से अपील की है कि वे बकाया राशि का भुगतान करें और अन्य ग्राहक इन सुविधाओं का उपयोग कर निर्धारित समय सीमा के भीतर वर्तमान बिजली बिल का भुगतान करें।