danger of high tension wire increased in Yogidham area of Kalyan

    Loading

    कल्याण: कल्याण पश्चिम (Kalyan West) के योगीधाम (Yogidham) क्षेत्र में हाईटेंशन बिजली के तार (High Tension Electric Wire) का खतरा बढ़ गया है। इस हाईटेंशन तार की जमीन से कम दूरी होने के कारण जानमाल के नुकसान की आशंका अधिक रहती है। हाल ही में आई बारिश के साथ आंधी और तेज हवा से कुछ खंभों के हाई टेंशन तार टूट गए थे, जिससे कुछ समय के लिए मध्य रेल पर आवागमन बंद करना पड़ा था और तार जोड़ने के बाद सुचारू किया गया था। इस संबंध में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की कल्याण जिला महिला महासचिव पुष्पा रत्नापारखी (Pushpa Ratnaparkhi) ने केडीएमसी कमिश्नर (KDMC Commissioner) को एक ज्ञापन (Memorandum) देकर इस संबंध में ठोस कदम उठाने की मांग की है।

    मध्य रेलवे का हाई टेंशन तार शिवमृतधाम, अमृतधाम, स्विस क्लब, नवनिर्मित ब्लिस, गुरु आत्मन और योगीधाम में कुछ अन्य नवनिर्मित और चल रही परियोजनाओं के बहुत करीब है।  16 साल पहले केडीएमसी ने वलाधुनी नदी के किनारे सीआरजेड बाढ़ नियंत्रण रेखा का उल्लंघन कर इस परियोजना के निर्माण की अनुमति दी थी। मिट्टी की भरने होने के कारण हाईटेंशन तार की जमीन से दूरी काफी कम हो गई हैं।

    …तो हो सकती है दुर्घटना

    6 अक्टूबर को बारिश के साथ तेज आंधी और तेज हवा से भवन पर लगे कुछ खंभों  के हाईटेंशन तार उड़ा दिया जिससे मध्य रेलवे को कुछ घंटों के लिए बंद कर दिया गया। सेंट्रल रेलवे हाईटेंशन वायर के अधिकारियों ने आकर तारों को जोड़ा, लेकिन अब सड़क किनारे के मैदान से कुछ ही फीट की दूरी पर है और अगर कोई ट्रक या वाहन इसके नीचे चला जाता है तो यह निश्चित रूप से दुर्घटना का कारण बन सकता हैं। 16 साल पहले महानगरपालिका के निर्माण विभाग ने बिना हाई टेंशन वायर और फ्लड कंट्रोल फाइबर के नियमों का पालन किए बिना इन परियोजनाओं को अनुमति दी और इससे लोगों की जिंदगी दांव पर लग गई। पुष्पा रत्नापारखी ने मांग की है कि स्थानीय बिल्डर और केडीएमसी एक साथ आएं और हाईटेंशन तार की समस्या का समाधान करें।