covid

    Loading

    नवी मुंबई: मौजूदा समय में नवी मुंबई महानगरपालिका (Navi Mumbai Municipal Corporation) के क्षेत्र में कोरोना (Corona) का असर कम हो रहा है, जहां अब यहां पर हर दिन दहाई की संख्या से भी कम नए मरीज मिल रहे हैं। वहीं इस बीमारी से होने वाली मौत पर लगाम लगी है। जिसे देखते हुए नवी मुंबई महानगरपालिका कमिश्नर ने इस संबंध में  महानगरपालिका के संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ विशेष बैठक की, जिसमें वाशी (Vashi) स्थित सिडको कोविड सेंटर (CIDCO Covid Center) को छोड़कर बाकी से अन्य 16 कोविड सेंटरों को बंद करने का निर्णय लिया है।

    गौरतलब है कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए नवी मुंबई महानगरपालिका के कमिश्नर अभिजीत बांगर के मार्गदर्शन में 17 कोविड सेंटरों में 12 हजार बेड की व्यवस्था की गई थी, जिसमें ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और आईसीयू बेड का समावेश था। कोरोना की तीसरी लहर के दौरान नवी मुंबई मनपा क्षेत्र में कुछ दिनों तक हर दिन लगभग 3 हजार नए मरीज पाए जा रहे थे, उनके उपचार के लिए उक्त बेड का उपयोग किया गया, लेकिन विगत कुछ सप्ताह से कोरोना की तीसरी लहर बेअसर हो गई है। जिसे देखते हुए महानगरपालिका कमिश्नर ने वाशी स्थित सिडको एग्जीबिशन केंद्र में बने जंबो कोविड केंद्र को छोड़कर बाकी के सभी कोविड केंद्रों को बंद करने का निर्णय लिया। इस मौके पर महानगरपालिका के अपर आयुक्त डॉ. संजय काकड़े, चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी प्रमोद पाटिल, परिवहन प्रबंधक और नोडल अधिकारी योगेश कडुस्कर, मुख्य लेखा एवं वित्त अधिकारी परिवहन एवं नीलेश नलावडे मौजूद थे।

    महानगरपालिका अस्पताल को बनाया गया सक्षम

    विशेष रूप से कोरोना की दूसरी लहर में आईसीयू और वेंटिलेटर युक्त बेड और अन्य सुविधाओं की कमी महसूस की गई थी, जिसे दूर करने के लिए नवी मुंबई महानगरपालिका कमिश्नर बांगर के मार्गदर्शन में तीसरी लहर से निपटने के लिए प्रभावी उपाय किए गए। जिसके तहत नवी मुंबई महानगरपालिका की अस्पतालों में आईसीयू और वेंटिलेटर युक्त बेड और मरीजों के उपचार के लिए अन्य सुविधाओं के निर्माण किया गया। स्वास्थ्य सेवाओं के लिए सक्षम होने के बाद इन अस्पतालों को उनकी पूरी क्षमता से उपयोग करने के लिए महानगरपालिका द्वारा विशेष ध्यान दिया गया। जिसके चलते कोरोना की तीसरी लहर से निपटने में महानगरपालिका को सफलता मिली है।

    111 केंद्रों पर किया गया टीकाकरण

    कोरोना के मरीजों को बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के अलावा महानगरपालिका द्वारा नागरिकों को इस संक्रमण से बचाने के लिए कोविड-19 का टीका लगाने पर विशेष तौर से फोकस किया गया। जिसके लिए महानगरपालिका क्षेत्र में 111 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं, जहां पर नवी मुंबई महानगरपालिका क्षेत्र में रहने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों का युद्धस्तर पर टीकाकरण किया गया। जिसके चलते एमएमआर क्षेत्र में कोविड-19 की पहली खुराक को 100 प्रतिशत पूरा करने वाली नवी मुंबई महानगरपालिका पहले मनपा बन गई। 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए पहली खुराक का 100 प्रतिशत पूरा करने के मामले में भी नवी मुंबई महानगरपालिका एमएमआर क्षेत्र की पहली महानगरपालिका बन गई है। 18 वर्ष से ऊपर के नागरिकों को कोविड-19 की दूसरी खुराक देने का काम जल्द ही पूरा होने की संभावना है, जिसके चलते नागरिकों को 100 प्रतिशत दोनों खुराक देने के मामले में भी नवी मुंबई महानगरपालिका बाजी मारने वाली है।

    कोरोना के मरीजों की संख्या में बड़े पैमाने पर कमी आई है, इसका यह मतलब नहीं है कि कोरोना पूरी तरह से विलुप्त हो गया है, इसलिए कोरोना के संक्रमण से खुद को और दूसरों को बचाने के लिए सरकार द्वारा जारी निर्देश का पालन करते रहना चाहिए। कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए नियमित रुप से मास्क लगाने के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है। इसी प्रकार 15 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को निर्धारित अवधि के भीतर कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक लेनी चाहिए और वरिष्ठ नागरिकों को भी कोविड की सटीक खुराक लेनी चाहिए।

    -अभिजीत बांगर, कमिश्नर, नवी मुंबई महानगरपालिका