Demand for website for the redevelopment of shabby buildings

Loading

नवी मुंबई. बेलापुर (Belapur) की बीजेपी (BJP) विधायक मंदा म्हात्रे (MLA Manda Mhatre) ने सिडको (CIDCO) और एनएमएमसी (NMMC) को खत (Latter) लिखकर जर्जर इमारतों के पुनर्विकास संबंधी नई वेबसाईट तैयार करने की मांग की है। गौरतलब है कि मंदा म्हात्रे जर्जर इमारतों के लिए 4 एफएसआई की मांग की है। इस पर राज्य सरकार ने औपचारिक मंजूरी देते हुए सिडको से उसकी व्यवहारिकता जांचने का आदेश दिया है। 

भाजपा विधायक मंदा म्हात्रे की दलील है कि नवी मुंबई की सैकड़ों इमारतें ऐसी हैं जिनका रिडेवलपमेंट होना है। इसके लिए 2.5 एफएसआई पर निर्माण की अनुमति मिल रही है। हालांकि अभी भी इसके बारे में नागरिकों को पूरी जानकारी नहीं है। मंदा म्हात्रे ने कहा कि यदि नवी मुंबई मनपा और सिडको इसके बारे में वेबसाईट तैयार करती हैं तो इससे नागरिक संबंधित जानकारी को आसानी से पा सकेंगे और उन्हें अधिकारियों के आफिस में चक्कर लगाने की भी जरूरत नहीं होगी। 

दोनों ही प्राधिकरणों के कार्यक्षेत्र में जर्जर इमारतें

बताना जरूरी है कि नवी मुंबई में दोनों ही प्राधिकरणों के कार्यक्षेत्र में जर्जर इमारते हैं। कुछ इमारतें सिडको द्वारा निर्मित हैं जिनकी हालत बेहद खराब है। वहीं कुछ इमारतें नवी मुंबई मनपा क्षेत्र में हैं। माना जा रहा है कि जिस तरह सिडको हाऊसिंग योजना के लिए विशेष वेबसाईट पर जानकारी साझा करती है उसी तरह जर्जर इमारतों के विकास को लेकर इन्टीग्रेटेड वेबसाईट होना चाहिए जहां एफएसआई, एमआरटीपी एक्ट, परमिशन की शर्तें, जरूरी निर्देश और जानकारियां उपलब्ध हों। साथ ही कन्स्ट्रक्शन के लिए आनलाइन आवेदन की सुविधा हो।