TMC Commissioner Abhijeet Bangar.

    Loading

    ठाणे: ठाणे के कलवा (Kalwa) स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल (Chhatrapati Shivaji Maharaj Hospital) में में गन्दगी साम्राज्य है। अस्पताल के वार्ड में जगह-जगह पर कचरा जमा है, दीवारें गन्दी हैं, शौचालय का बुरा हाल है। जिसे लेकर ठाणे महानगरपालिका कमिश्नर अभिजीत बांगर (TMC Commissioner Abhijeet Bangar) ने नाराजगी जताते हुए ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया है। ठाणे महानगरपालिका कमिश्नर बांगर ने ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation) द्वारा संचालित कलवा अस्पताल का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल परिसर के साथ ही वार्ड में भी गंदगी पाया। जिसे तत्काल साफ़ करने का आदेश दिया। 

    कमिश्नर ने मरीजों को परोसा जाने वाला खाना गर्म रहे और किचन साफ-सुथरा रहे, इस बात का विशेष ध्यान रखने का निर्देश देते हुए मरीजों के साथ शिष्टाचार से पेश आने, अस्पताल से कूड़ा तत्काल हटाने और नि:शक्तता (दिव्यांग) प्रमाण पत्र के लिए तीन के बजाय छह दिन तक सेवा जारी रखने का आदेश भी दिया। इस दौरान महानगरपालिका के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. योगेश शर्मा और वैद्यकीय अधिकारी डॉ. अनिरुद्ध मालगांवकर भी उपस्थित थे। 

    सफाई करने वाले 70 कर्मचारी रहे अनुपस्थिति

    ठाणे महानगरपालिका कमिश्नर ने अपने दौरे में पाया कि 180 कर्मचारियों से अस्पताल की सफाई करते हैं, लेकिन उपस्थिति रजिस्टर में मात्र 108 कर्मचारी मिले और करीब 70 कर्मचारी काम पर ही नहीं आए थे। जिसे लेकर अस्पताल प्रशासन को जमकर लताड़ लगाई और तत्काल संबंधित ठेकेदार पर कार्रवाई करने का आदेश दिया। साथ ही उन्होंने आदेश दिया की अस्पताल के सभी परिसरों को साफ-सुथरा रखा जाए और इसमें किसी भी प्रकार का बहानेबाजी नहीं चलेगी। 

    इन विभागों का किया निरीक्षण

    उन्होंने आउट पेशेंट विभाग, एक्स-रे विभाग, सोनोग्राफी विभाग, एमआरआई कक्ष, लेबर वार्ड, एनआईसीयू, दवा कक्ष, गहन चिकित्सा विभाग का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल का ग्राउंड फ्लोर पर बने पंजीकरण खिड़कियों को केस पेपर के लिए सुबह 9.30 बजे से दोपहर 2.30 बजे के बजाय इसकी सीमा और बढ़ाने का निर्देश दिया। उन्होंने केस पेपर और दवाई के लिए अतिरिक्त खिड़कियां बढ़ाने और गर्भवती माताओं को भी वरिष्ठ नागरिकों और विकलांगों के लिए अलग खिड़की में शामिल करने के निर्देश दिए गए, ताकि मरीजों को देर न करें और समय पर इलाज कराएं। उन्होंने मरीजों से बातचीत भी की। 

    मेडिसिन विंडो बढ़ाने का दिया निर्देश

    मरीजों को दी जाने वाली दवा लेने के लिए मरीजों की लंबी कतार को देखते हुए विभाग को अतिरिक्त मेडिसिन विंडो बढ़ाने और आवश्यक अतिरिक्त मेडिकल स्टाफ रखने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने इस निरीक्षण दौरे के दौरान दिए गए निर्देशों को लागू करने के लिए विभाग को तत्काल कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है।

    TMC Commissioner Abhijeet Bangar

    एनआईसीयू की बढ़ेगा 10 बेड  

    टीएमसी कमिश्नर ने अस्पताल के 20 एनआईसीयू बेड की संख्या 30 करने का आदेश दिया और महात्मा फुले जन आरोग्य योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे के मरीजों का नि:शुल्क इलाज करने का आदेश दिया।