Jitendra Awhad
File Photo

    Loading

    ठाणे : राज्य के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार (Finance Minister Sudhir Mungantiwar) ने सरकारी कार्यालय (Government Office) में हेलो (Hello) की जगह ‘वंदे मातरम’ (Vande Mataram) बोलने के फरमान को लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (Nationalist Congress Party) विधायक और पूर्व मंत्री जितेंद्र आव्हाड (Jitendra Awhad) ने इसे तुगलकी फरमान करार दिया है। आव्हाड ने कहा कि अगर हम ऐसा नहीं करते तो क्या आप हमें जेल में डालेंगे या पुलिस के माध्यम से मामला दर्ज करेंगे। किसी को इस तरह मजबूर मत करो, क्या तुम यह भी तय करोगे कि इस स्वतंत्र देश में सांस कहाँ और कैसे लेनी है। आव्हाड ने कहा कि यह हमें नहीं भूलना चाहिए कि लाखों भारतीय नमक पर लगाए गए कर के खिलाफ सड़कों पर उतर आए थे। 

    ठाणे में अमृत महोत्सव के मौके पर मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बीजेपी और उसके मंत्री सुधीर मुनगंटीवार पर हमला बोलते हुए कहा कि यदि हम भारतीय संस्कारों की बात करें तो उसमें प्रणाम किया जाता है। उस अभिवादन से संस्कृति की शुरुआत होती है। कोई जय भीम कहता है तो कोई जय हिंद। यह भावनाओं को व्यक्त करता है, वे महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अगर आप तय करेंगे कि लोगों को कैसे बात करनी चाहिए। तो उन्हें घोषणा करनी चाहिए कि सुधीर मुनगंटीवार को सुधीर मुनगंटीवार कहा जाता है या भाई। 

    भारत के सांस का गला घोंटना की हिम्मत न करें

    मजबूर मत करो देश आजाद हो गया है। जो आजादी मिली है वो आजादी से सांस लेने के लिए मिली है। ऐसे में आप कैसे तय कर सकते है कि सांस कहाँ से लेनी है? उन्होंने इस समय यह भी स्पष्ट किया कि भारत के सांस का गला घोंटना की हिम्मत न करें, अन्यथा यह हमें नहीं भूलना चाहिए कि लाखों लोगों ने नमक पर टैक्स के खिलाफ सड़कों पर उतरकर पुलिस के खिलाफ केस दर्ज कराने की मांग की थी।