Electric Double Decker Bus
File

    Loading

    नवी मुंबई: राजस्व बढ़ाने की दृष्टि से एनएमएमटी (NMMT) द्वारा विभिन्न प्रकार से प्रयास किए जा रहे हैं।  इसी प्रयास के तहत एनएमएमटी ने अब डबल डेकर बस (Double Decker Bus) चलाने का फैसला किया है। इसके लिए एनएमएमटी ने 10 इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस (Electric Double Decker Bus) खरीदने की तैयारी की है। एक बस की कीमत 1 करोड़ 90 लाख रुपए बताई जा रही है। इस योजना के तहत जल्द ही प्रायोगिक आधार पर 2 डबल डेकर बस चलाने की तैयारी की जा रही है। 

     गौरतलब है कि मुंबई दर्शन की तर्ज पर नवी मुंबई में डबल डेकर बस चलाने का निर्णय एनएमएमटी द्वारा लिया गया है।  यह बस नागरिकों को नवी मुंबई के पर्यटन स्थलों के भ्रमण पर ले जाएगी।  इस बस की खरीददारी का आदेश जारी किया गया है।  यह बसें पूरी तरह से वातानुकूलित होगी।  सितंबर 2022 तक पर्यटन के लिए एक डबल डेकर बस एनएमएमटी के बेडे में शामिल की जाएगी।  इस बस द्वारा शहर के प्रमुख आकर्षणों को कवर करने की योजना एनएमएमटी द्वारा बनाई गई है। 

     बस की ऊपरी डेक में लगे होंगे शीशे

    गौरतलब है कि नवी मुंबई महानगरपालिका द्वारा इस शहर को फ्लेमिंगो सिटी के रूप में प्रचारित किया जा रहा है।  जिसके चलते इस शहर की ओर लोगों का आकर्षण बढ़ रहा है।  डबल डेकर बस द्वारा इस शहर के चुने गए स्थानों को दिखाया जाएगा। जिसमें ऐरोली स्थित डॉ.  बाबासाहेब आंबेडकर स्मारक, ऐरोली के तटीय और समुद्री जैव-विविधता केंद्र, रेलवे स्टेशन, एमआईडीसी स्थित गवली देव हिल्स, नेरुल में वंडर पार्क, विभिन्न उद्यान, वाशी का मिनी-सीशोर, सीवुड्स में जल परिवहन, रॉक गार्डन, एनएमएमसी मुख्यालय, पाम बीच रोड़ आदि शामिल हैं।  शहर के आकर्षणों की आसान दृश्यता के लिए बस के ऊपरी डेक में शीशे लगे होंगे। 

    हम नवी मुंबई को एक पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देना चाहते हैं, नागरिकों को यहां के सभी उत्कृष्ट बुनियादी ढांचे और आकर्षण के केंद्रों का दर्शन करना चाहते हैं। इसके लिए एनएमएमटी में 10 इलेक्ट्रिक डबल डेकर बसें शामिल कर रहे हैं। पर्यावरण हितैषी बसों के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। यह बसें कम ईंधन में अधिक यात्रियों को ले जाने में मददगार साबित होंगी। इस तरह कार्बन क्रेडिट अर्जित करेंगे। हमें उम्मीद है कि सितंबर से बसों का मिलना शुरू हो जाएगा।

    -अभिजीत बांगर, कमिश्नर नवी मुंबई महानगरपालिका