डेडलाइन खत्म फिर भी नहीं हुआ नाला सफाई काम, ठेकेदार के खिलाफ नोटिस जारी

    Loading

    ठाणे : ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation) क्षेत्र में स्थित नालों (Drains) की सफाई की डेडलाइन (Deadline) 31 मई निर्धारित की गई थी। लेकिन समय सीमा खत्म होने के बावजूद अभी नालों की सफाई 100 फीसदी पूरी नहीं हो पाई। वहीँ महानगरपालिका प्रशासन की ओर से संबंधित ठेकेदार (Contractor) को नोटिस (Notice) जारी किया गया है। 

    शहर की नाले की सफाई अभी अधूरी

    ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में इस बार समय से पहले शहर के नालों की सफाई का कार्य शुरू कर दिया गया था। कुल 10 करोड़ रूपए खर्च कर प्रभाग समिति निहाय संयुक्त रूप से काम शुरू किया गया है और इसके लिए 9 स्वतंत्र ठेकेदारों को नियुक्त किया गया है। उधर, महानगरपालिका कमिश्नर और अपर कमिश्नर द्वारा दी गई जानकारी में असमंजस की स्थिति रही। क्योंकि दोनों के द्वारा नाला सफाई को लेकर दावे अलग-अलग स्थिति बयां कर रहे थे। उसके बाद महानगरपालिका के घनकचरा विभाग के उपायुक्त मनीष जोशी ने सभी स्वच्छता उप निरीक्षकों की बैठक बुलाकर प्रभाग की सफाई नहीं होने की समीक्षा की थी। लेकिन इसके बावजूद शहर की नाला सफाई अभी अधूरी है। 

    ठेकेदार को जारी किया गया नोटिस  

    हालांकि महानगरपालिका के उप स्वच्छता निरीक्षकों ने खुलासा किया था, कि इस बार प्रभाग समिति के अंतर्गत आने वाले नालों की सफाई धीरे-धीरे शुरू की गई है और नालों में बड़ी मात्रा में कुशन और सोफे फेंके जाने के कारण सफाई में देरी हो रही है। ऐसे में महानगरपालिका प्रशासन नाला सफाई में देरी बरतने वाले संबंधित ठेकेदार को नोटिस जारी किया है, जिसमें से 4 नोटिस कार्यकारी अभियंता द्वारा और 6 नोटिस महानगरपालिका के स्वच्छता उप निरीक्षकों द्वारा तामील किए गए हैं। 

    कांग्रेस ने दी आंदोलन की चेतावनी 

    आपको बतादें शहर में नाला सफाई को लेकर हो देरी और अधूरी सफाई को लेकर एक दिन पूर्व मनसे के जनहित और विधी विभाग के अध्यक्ष स्वप्निल महिंद्रकर के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने नाले में उतर कर क्रिकेट खेलते हुए अनोखा आंदोलन किया था। वहीँ अब ठाणे कांग्रेस ने भी नाला सफाई को लेकर ‘हल्लाबोल’ आंदोलन करने का निर्णय लिया है। इस संदर्भ में ठाणे कांग्रेस अध्यक्ष विक्रांत चव्हाण ने कहा कि महानगरपालिका प्रशासन प्रति वर्ष नालों की सफाई को लेकर बड़े-बड़े दावे करती है। लेकिन बारिश शुरू होते ही स्थिति ख़राब हो जाती है और शहर में जल जमाव होने के कारण आम ठाणे करों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिये ठाणे कांग्रेस की तरफ से 6 और 7 जून को महानगरपालिका मुख्यालय के सामने आंदोलन किया जाएगा। इसके अलावा इस आंदोलन में नाले की सफाई में भ्रष्टाचार, ठाणे शहर में अनाधिकृत निर्माणों के संरक्षण और मानसून के सामने सड़कों की खराब स्थिति के खिलाफ ठाणे कांग्रेस प्रशासन का ध्यान आकर्षित करेंगे।