Encroachment in Ambernath hinders development works

    Loading

    अंबरनाथ.  अतिक्रमण के कारण शहर के कुछ महत्वपूर्ण विकास कार्य ठप्प हो गए है। शिवसेना के नगर प्रमुख अरविंद वलेकर ने शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे को पत्र लिखकर मांग की है कि इन विकास कार्यों के पूरा होने के दौरान प्रभावित घरों को विस्थापित करने के लिए नगर पालिका के आरक्षित डंपिंग ग्राउंड में आरक्षण को हटाकर परियोजना स्थापित की जाए।

    वर्तमान में शहर के शिव मंदिर क्षेत्र का विकास, नेताजी मार्केट में स्टेडियम, सर्कस ग्राउंड में थिएटर, नेहरू गार्डन का विकास, पूर्व में खेल का मैदान, शहर की कई आंतरिक सड़कें कंक्रीटीकरण जैसी महत्वपूर्ण परियोजनाओं को पूरा करने के लिए अतिक्रमण हटाने में नगर निगम प्रशासन को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।  इसी तरह कल्याण बदलापुर रोड़ और गौंडवी रोड के कोर्ट में जाने से वहां विकास नहीं हो पा रहा है।

    वर्तमान वडोल ग्राम परिसर के सर्वेक्षण क्रमांक 132 पर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना हेतु जो 32 एकड़ भूमि उपलब्ध है, उसमें से 4 एवं 5 एकड़ भूमि पर आरक्षण परिवर्तन कर आर जोन का आरक्षण करायें।  चिखलोली बीएसयूपी परियोजना को वडावली में स्थानांतरित किया जाना चाहिए।

    अतिक्रमण के कारण कई परियोजनाएं ठप

    यदि 1200 नागरिकों के लिए पर्याप्त आवास उपलब्ध हो तो उक्त स्थान पर अतिक्रमण करने वाले का पुनर्वास किया जाए और नागरिकों का निजी अथवा सरकारी निधि से भवन निर्माण कर पुनर्वास किया जाए, ऐसा सुझाव वलेकर ने भी दिया है। शहर में अतिक्रमण के कारण कई परियोजनाएं ठप्प पड़ी हैं, वलेकर ने जल्द से जल्द संबंधित अतिक्रमणकारियों के पुनर्वास के लिए उचित कार्रवाई करने की उम्मीद जताई।  पत्र में कहा गया है कि इसके बिना शहर में रुके हुए प्रोजेक्ट पूरे नहीं होंगे।