Fire in Bhiwandi, fire broke out in plastic warehouse of 3-storey building

    Loading

    भिवंडी : भिवंडी (Bhiwandi) में आग (Fire) लगने का सिलसिला शुरू है। पिछले 15 दिनों में करीब एक दर्जन जगहों पर कारखानों में आग लगने से करोड़ों रुपए का माल स्वाहा हो चुका है। वलगांव ग्राम पंचायत स्थित प्रेरणा कॉम्प्लेक्स में एक 3 मंजिला स्थित प्लास्टिक कारखाने (Storey Plastic Factory) में भीषण आग लग गई।

    आग की चपेट में आकर पहली और  दूसरी मंजिल पर स्थित 8 गोदाम आग की भेंट चढ़ गए जिसमें रखा करोड़ों रुपए का माल देखते ही देखते जलकर राख हो गया। सूचना के उपरांत घटनास्थल पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के उपरांत करीब 3 घंटों में भीषण आग को बुझाने में सफलता हासिल की। भीषण अग्निकांड में कोई जनहानि ना होने से लोगों ने राहत की सांस ली है।

    अन्य सामान सहित करोड़ों रुपए का माल जलकर राख हो गया

    मिली जानकारी के अनुसार वल ग्राम पंचायत स्थित प्रेरणा कॉम्प्लेक्स में 3 मंजिला इमारत में तल मंजिल को छोड़कर प्रथम और दूसरी मंजिल पर 8 गोदाम है। सुबह करीब 4 बजे के दौरान अचानक पहली मंजिल पर स्थित प्लास्टिक खिलौने के गोदाम में आग लग गई जो देखते ही देखते प्रथम मंजिल और द्वितीय मंजिल पर स्थित 8 गोदामों को अपनी चपेट में ले लिया। भीषण आग की चपेट में आकर गोदाम में रखा प्लास्टिक खिलौना और अन्य सामान सहित करोड़ों रुपए का माल जलकर राख हो गया।

    आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जाता है

    प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सूचना के उपरांत मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने आग को बुझाने की भरसक कोशिश की लेकिन इमारत के ऊपरी मंजिल पर पानी की व्यवस्था न होने से आग बुझाने में विलंब हुआ जिससे गोदाम में रखा प्लास्टिक खिलौना सहित तमाम अन्य सामग्री आग की भेंट चढ़ गई। नारपोली पुलिस में आगजनी का मामला दर्ज कर लिया है और आग लगने की सच्चाई तलाश रही है। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जाता है। 

    अग्निशमन केंद्र खोलने की मांग

    विदित हो कि वलगांव, मानकोली, पूर्णा, कॉलहेर, राहनाल, कशेली, अंजुर फाटा, दापोड़ा आदि क्षेत्रों में करीब 20 हजार गोदाम और वेयरहाउस है। आग लगने की घटनाओं पर भिवंडी, कल्याण, ठाणे से आग बुझाने के लिए दमकल गाड़ियां आती हैं। स्थानीय गोदाम धारकों का आरोप है कि आग लगने के करीब एक-दो घंटे बाद ही दमकल गाड़ियां पहुंचती हैं तब तक गोदामों में रखा करोड़ों का माल जलकर राख हो जाता है। गोदाम क्षेत्र से करोड़ों रुपया प्रतिमाह शासन को राजस्व मिलता है बावजूद शासन से बारंबार मांग के उपरांत भी गोदाम क्षेत्र में फायर स्टेशन नहीं खोला जा रहा है। गोदाम धारकों ने पालक मंत्री एकनाथ शिंदे और जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर से गोदाम क्षेत्र की सुरक्षा के लिए अग्निशमन केंद्र खोले जाने की अपील की है।