Ghodbunder residents got new land, after 20 years, the board will be owned by the Municipal Corporation

    Loading

    ठाणे : ठाणे (Thane) महानगरपालिका (Municipal Corporation) क्षेत्र के अंतर्गत घोड़बंदर रोड (Ghodbunder Road) पर यहां के रहवासियों (Residents) को आखिरकार नया विशाल मैदान मिल गया है। क्योंकि भाजपा नगरसेविका अर्चना किरण मनेरा के प्रयासों से 20 साल पहले बिल्डर द्वारा ली गई 9,510 वर्ग मीटर जमीन पर महानगरपालिका अब अपना स्वामित्व वाला बोर्ड लगाएगी। महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. विपिन शर्मा ने संबधित विभाग को आगामी आठ दिनों के भीतर भूमि को अपने कब्जे में लेकर बोर्ड और चारों तरफ घेरने के लिए बाड़ लगाने का निर्देश दिया है।

    ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कोलशेत सेक्टर में महानगरपालिका द्वारा मंजूर विकास प्रारूप में आरक्षित खेल के मैदान के लिए आरक्षण क्रमांक 4 के कुल क्षेत्रफल में से 9 हजार 519 चौ. मी. क्षेत्र ही महानगरपालिका का था। वर्ष 2002 में इस जगह का सातबारा भी महानगरपालिका के नाम पर पंजीकृत हुआ था। लेकिन इस भूखंड पर महानगरपालिका का कब्जा नहीं था। न ही महानगरपालिका प्रशासन की तरफ से इस भूमि पर कंपाउंड और खेल के मैदान में आरक्षित बोर्ड भी नहीं लगाया जा रहा था। इतना ही महानगरपालिका की तरफ से जानबूझकर भूमि को कब्जे में लेने के संदर्भ में लापरवाही बरती जा रही थी।

    कोई कार्रवाई नहीं की गई

    जिसे लेकर भाजपा नगरसेविका अर्चना मनेरा ने महासभा में भी प्रशासन से सवाल किया था और मैदान को कब्जे में लेने की मांग की थी। महानगरपालिका प्रशासन की तरफ से उस समय लिखित जवाब में संबंधित आधार को वहां कंपाउंड और बोर्ड लगाने की जानकारी दी गई थी। हालांकि, साइट पर कोई पट्टिका और बाड़ नहीं लगाया गया था। वहीं महानगरपालिका प्रशासन के कुछ अधिकारी गलत सूचना देकर जानबूझ कर गुमराह कर रहे थे। इस संदर्भ में नगरसेविका अर्चना किरण मनेरा ने कमिश्नर डॉ. शर्मा को 28 नवंबर को एक पत्र में होर्डिंग और बाड़ लगाने के लिए आंदोलन करने की चेतावनी दी थी। हालांकि, पत्र के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई।

    कमिश्नर कार्यालय के बाहर धरना दिया

    जिसके बाद आखिरकार नगरसेवक अर्चना मनेरा और किरण मनेरा के नेतृत्व में नागरिकों ने आयुक्त कार्यालय के बाहर धरना दिया। उसके बाद महानगरपालिका आयुक्त ने आश्वासन दिया कि मैदान को चिह्नित किया जाएगा। उन्होंने अगले आठ दिनों में खेल के मैदान के चारों ओर बाड़ लगाने का भी वादा किया। 

    अधिकारियों की उदासीनता के कारण 20 साल से खेल से वंचित रखने के लिए ठाणे महानगरपालिका के कुछ अधिकारियों की उदासीनता मुख्य कारण है। पिछले 20 वर्षों से घोड़बंदर रोड क्षेत्र में खिलाड़ियों के लिए खेल का मैदान उपलब्ध नहीं होने पर पार्षद अर्चना मनेरा ने नाराजगी व्यक्त की। अधिकारी डेवलपर के हितों को ध्यान में रखकर आम नागरिकों की अनदेखी कर रहे है। लेकिन अब खेल के मैदानों की उपलब्धता पर भी संतोष मिल रहा है।

    - अर्चना मनेरा, नगरसेविका, भाजपा